• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना संकट के बीच Monsoon को लेकर आई Good News, जानिए कब से बरसेंगे मेघ

|

नई दिल्ली, 16 अप्रैल। कोरोना संकट और अप्रैल में ही जून वाली गर्मी झेल रहे भारत के लिए राहत भरी खबर आई है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि पिछले साल की तरह इस साल भी मानसून सामान्य रहने वाला है और देश में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। आईएमडी ने कहा है कि इस साल 96 प्रतिशत से लेकर 104 फीसदी तक वर्षा हो सकती है, जो कि सामान्य से अच्छी बारिश की श्रेणी में आती है।मानसून सीजन जून से लेकर सितंबर तक रहेगा।

    Weather Updates: Monsoon को लेकर मौसम विभाग का अनुमान, इन महीनों में अच्छी बारिश | वनइंडिया हिंदी

    Monsoon को लेकर आई Good News, जानिए कब से बरसेंगे मेघ

    मानसून के बारे में जानकारी देते हुए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव राजीवन ने कहा कि किसानों के लिए खुशखबरी है क्योंकि इस साल मानसून नार्मल ही रहने वाला है और बढ़िया बारिश की उम्मीद है। मानसून सीजन वैसे तो जून के दूसरे हफ्ते से शुरू होगा लेकिन इसमें डेट आगे-पीछे हो सकती है। मानसून से पहले प्री-मानसून बारिश भी अच्छी-खासी होगी।

    Monsoon को लेकर आई Good News, जानिए कब से बरसेंगे मेघ

    जून-सितंबर के बीच अच्छी बारिश होगी

    मालूम हो कि इससे पहले मौसम का हाल बयां करने वाली निजी कंपनी स्काईमेट वेदर ने भी कहा था कि इस साल मानसून सामान्य रहेगा और जून-सितंबर के बीच अच्छी बारिश होगी, जो कि किसानों के लिए एक सुखद खबर है। इस साल हेल्दी मानसून रहेगा और अनुमान के मुताबिक इस साल 103 फीसदी बारिश होने के आसार है।

    'मानसून' कहते किसे हैं?

    मानसून हिंद-अरब सागर की ओर से भारत के साउथ-वेस्ट कोस्ट पर आनी वाली हवाओं को कहते हैं, जिससे इंडिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश में बारिश होती हैं। ये हवाएं जून से सितंबर तक देश में सक्रिय रहती हैं और बारिश कराती हैं। हाइड्रोलोजी में मानसून का अर्थ है- कोई भी ऐसी पवन जो किसी क्षेत्र में किसी स्पेशल सीजन में भारी बारिश कराती हैं।

    Monsoon को लेकर आई Good News, जानिए कब से बरसेंगे मेघ

    दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

    आज दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश होने की आशंका है और इस कारण उसने चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर में बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं। उसने कहा है कि 16-17 अप्रैल को राजधानी में आंधी-पानी के आसार हैं और इस दौरान तापमान में कमी आएगी तो वहीं दिल्ली की बारिश का असर आस-पास के क्षेत्रों में भी पड़ेगा और इस कारण आस-पास के राज्यों में भी बारिश संभव है। तो वहीं कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना में भी बारिश होने के आसार हैं। ( यहां देखें मौसम विभाग का Tweet)

    यह पढ़ें:दिल्ली और दक्षिण भारत पर इंद्रदेवता मेहरबान, आंधी-पानी का अलर्ट जारी, Weather Updatesयह पढ़ें:दिल्ली और दक्षिण भारत पर इंद्रदेवता मेहरबान, आंधी-पानी का अलर्ट जारी, Weather Updates

    English summary
    Monsoon in the country this year will be normal says Government, see all Details here.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X