• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जीमेल लेकर आया है 'कॉन्फीडेंशियल' मोड, जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

By Vikashraj Tiwari
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। गूगल ने नए बदलावों के साथ नए जीमेल को लॉन्‍च कर दिया है। यह देखने में काफी कुछ माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक जैसा ही दिखाई दे रहा है। गूगल ने सिर्फ जीमेल के इंटरफेस में ही बदलाव नहीं किया है बल्कि कंपनी ने ईमेल स्टोरेज डेटाबेस से लेकर डिवाइसेज में मैसेज सिंक फीचर जैसी सेवाओं में सुधार किया है। कंपनी के मुताबिक गूगल का यह नया फीचर गूगल के टेंसर प्रोसेसिंग चिप की मदद से काम करेगा, जिसमें 'सजेस्टिड रिप्लाई' जैसा फीचर मिल सकता है। वहीं हाइक मैसेंजर वाला 'नजेस' भी ईमेल के ज़रिए भेजा जाना संभव होगा। नए जीमेल में 'ऑटो-डिलीट' फीचर भी मिलेगा। इसकी मदद से किसी भी व्‍यक्ति को भेजे ईमेल को डिलीट किया जा सकता है।

जो यूज़र ईमेल करते वक्त 'कॉन्फीडेंशियल' विकल्प चुनते हैं वे मेल प्राप्त करने वालों की संख्या को सीमित कर सकते हैं

जो यूज़र ईमेल करते वक्त 'कॉन्फीडेंशियल' विकल्प चुनते हैं वे मेल प्राप्त करने वालों की संख्या को सीमित कर सकते हैं

गूगल बैंक का कहना है कि नए बदलावों के तहत यूज़र को 90 दिन तक ऑफलाइन ईमेल की सुविधा मिलेगी। जो यूज़र ईमेल करते वक्त 'कॉन्फीडेंशियल' विकल्प चुनते हैं वे मेल प्राप्त करने वालों की संख्या को सीमित कर सकते हैं। साथ ही इसमें फोन पर ओटीपी भी भेजा जाता है। इस प्रकार आपके द्वारा भेजा गया मेला काफी सुरक्षित हो जाता है। नए जीमेल में यह मोड दिया गया है। इसके तहत सेंडर किसी संवेदनशील ईमेल भेज कर एक्सपायरी डेट सेट कर सकता है ताकि उस ईमेल को पूरी तरह से वापस लिया जा सके। दरअसल इसके लिए गूगल संवेदनशील कॉन्टेंट को सीधे न भेज कर इस कॉन्टेंट का लिंक भेजता है जिसे रिसीवर जीमेल के जरिए ओपन कर सकता है। इसमें ईमेल भेजने वाले को यह अधिकार है कि उसे कभी भी मेल वापस ले।

आप इसे कैसे यूज कर पाएंगे?

आप इसे कैसे यूज कर पाएंगे?

बाहरी बदलावों पर गौर करें तो जीमेल साइट में गूगल का कैलेंडर, टास्क और नोट सेवाएं दी गई हैं। जो पेज पर ही यूज़र को मिल जाएंगी। गूगल की ओर से जीमेल में आए इन नए अफडेट्स को जारी कर दिया गया है। आप इनका इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। कुछ फीचर इसमें आने वाले सप्ताहों में जोड़ दिए जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले यूज़र को सेटिंग - 'ट्राई द न्यू जीमेल' को चुनें। अगर आप वापस पुराने जीमेल विंडो में जाना चाहते हैं तो दोबारा गो बैक टू क्लासिक जीमेल पर वापस आ सकते हैं।

ये है सिक्योरिटी फीचर

ये है सिक्योरिटी फीचर

गूगल ने नए जीमेल को फिशिंग से बचाने के लिए ईमेल वॉर्निंग सिस्टम भी लाया है। अगर किसी ईमेल से आपको संभावित खतरा है तो ईमेल के टॉप में रेड, यलो और ग्रे कलर से बताया जाएगा कि रिस्क कितना है। हालांकि यह फीचर पहले भी था, लेकिन गूगल ने कहा है कि टॉप पर दिए गए इस फीचर से संभावित खतरों से यूजर्स बचेंगे।आपको बता दें कि गूगल ने आखिरी बार 2013 में जीमेल को अपडेट किया था। तब से बहुत से छोटे बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। कंपनी ने बीच में नया इंटरफेस भी जारी किया था। लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया।

<strong></strong>तांत्रिक ने कहा भूत का साया है, मायके आई महिला की मौत, ससुराल पक्ष पर प्रताड़ित करने का आरोपतांत्रिक ने कहा भूत का साया है, मायके आई महिला की मौत, ससुराल पक्ष पर प्रताड़ित करने का आरोप

English summary
Gmail has added new Confidential Mode, know how can use?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X