• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जर्मनी, फ्रांस, इटली ने लगाई एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन पर रोक, WHO ने कहा- टीका पूरी तरह सुरक्षित

|

बर्लिन: एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। डेनमार्क और ऑस्ट्रिया के बाद ब्लड क्लॉटिंग (खून में थक्का जमना) की शिकायत को लेकर अब जर्मनी, फ्रांस, इटली और स्पेन ने भी ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल पर अस्थायी रोक लगा दी है। इटली के दवा नियंत्रक ने सोमवार (15 मार्च) को एहतियाती कदम उठाते हुए एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल पर अस्थायी रोक लगा दी है। उन्होंने कहा है कि वैक्सीन की डोज लेने के बाद खून में थक्के बनने की घटना संबंधी शिकायत के बाद हमने ये फैसला किया है। इटली ने अपने अधिकारिक बयान में कहा है कि यह फैसला अन्य यूरोपीय देशों की ओर से उठाए गए कदमों को ध्यान में रखते हुए भी किया गया है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।

    AstraZeneca Vaccine पर Spain, Germany, Italy और France क्यों लगाई रोक? | वनइंडिया हिंदी

    AstraZeneca Coronavirus Vaccine

    डब्ल्यूएचओ ने एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को बैन किए जाने को लेकर कहा था कि हम ब्लड क्लॉटिंग के मामले की जांच कर रहे हैं। लेकिन इस वैक्सीन से लोगों में कोई खतरा नहीं है और पूरी तरह सुरक्षित है। लिहाजा देशों को इसके इस्तेमाल पर बैन नहीं लगाना चाहिए।

    स्पेन एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर रोक लगाने को लेकर क्या कहा?

    सीएनएन ने स्पेन के स्वास्थ्य मंत्री कैरोलिना दरियास का हवाला देते हुए बताया है कि स्पेन ने दो सप्ताह के लिए एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन के रोलआउट पर रोक लगाया है। सोमवार को एक समाचार चैनल पर स्पेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह एक अस्थायी और एहतियाती तौर पर उठाया गया कदम है। जब तक यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी (ईएमए) द्वारा वैक्सीन के साइड इफेक्ट का मूल्यांकन नहीं किया जाता, हम इसे बैन ही रखेंगे।

    जर्मनी ने क्या कहा?

    वहीं जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने सोमवार को कहा कि डेनमार्क और नॉर्वे में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की डोज लेने के बाद लोगों में रक्त के थक्कों के कुछ मामलों की सूचना के बाद देश एहतियात के तौर पर देश में एस्ट्राजेनेका टीकाकरण रोका जा रहा है।

    फ्रांस ने क्या कहा?

    फ्रांस और इटली ने भी सोमवार को टीके के अपने रोलआउट को रोक दिया है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को एक समाचार सम्मेलन में कहा, "हमने एहतियाती उपाय के तौर पर एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन के रोलआउट को निलंबित करने का फैसला किया है और इसे जल्दी से फिर से शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं।"

    ये भी पढ़ें- एस्ट्राजेनेका ने कहा, समीक्षा के दौरान नहीं मिले वैक्सीन से रक्त का थक्का जमने जैसे कोई प्रमाणये भी पढ़ें- एस्ट्राजेनेका ने कहा, समीक्षा के दौरान नहीं मिले वैक्सीन से रक्त का थक्का जमने जैसे कोई प्रमाण

    English summary
    Germany,France,Italy halt rollout of AstraZeneca Coronavirus Vaccine over blood clot concerns
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X