• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'सभी चुनौतियों से निपटेंगे...': चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनते ही क्या बोले जनरल अनिल चौहान

'सभी चुनौतियों से निपटेंगे...': चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनते ही क्या बोले जनरल अनिल चौहान
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 30 सितंबर: भारत के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को कार्यभार संभाल लिया है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनते ही जनरल अनिल चौहान ने कहा, तीनों सेनाएं सभी चुनौतियों और कठिनाइयों से एक साथ निपटेंगी, हम सभी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं। जनरल चौहान ने कहा, ''मुझे भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च रैंक की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है। मैं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में तीनों रक्षा बलों की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करूंगा। हम सभी चुनौतियों और मुश्किलों का मिलकर सामना करेंगे।''

chief defence staff

सीडीएस का कार्यभार संभालने से पहले, जनरल चौहान ने इंडिया गेट परिसर में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भारत के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। उन्हें रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक के लॉन में त्रि-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

सीडीएस जनरल अनिल चौहान पूर्व पूर्वी सेना कमांडर थे। थी। सीडीएस जनरल अनिल चौहान पिछले साल 31 मई को रिटायर हुए थे। रिटायरमेंट के नौ महीने में देश के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर के रूप में कार्यभार उन्होंने संभाला है। अपनी रिटायरमेंट के बाद, उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) के सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य किया। देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस), जनरल बिपिन रावत की तमिलनाडु में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

जानिए सीडीएस जनरल अनिल चौहान के बारे में?

सीडीएस जनरल अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था। जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। चीन विवाद के विशेषज्ञ के रूप में जाने जाने वाले जनरल अनिल चौहान की शीर्ष पद पर नियुक्ति पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों की सीमा पर हुई थी।

सीडीएस जनरल अनिल चौहान 2019 में बालाकोट हवाई हमलों के दौरान सेना के सैन्य अभियान के हानिदेशक थे। बालाकोट हवाई हमलों के दौरान भारतीय हवाई जहाजों ने पाकिस्तान के अंदर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया था। जनरल चौहान फोर-स्टार रैंक में सेवा में लौटने वाले पहले सेवानिवृत्त थ्री-स्टार अधिकारी हैं।

ये भी पढ़ें- 'गांधी परिवार एक्सपायरी ड्रग, राहुल गांधी राजनीति के लायक नहीं...', CM हिमंत बिस्वा सरमा का कांग्रेस पर तंजये भी पढ़ें- 'गांधी परिवार एक्सपायरी ड्रग, राहुल गांधी राजनीति के लायक नहीं...', CM हिमंत बिस्वा सरमा का कांग्रेस पर तंज

Comments
English summary
General Anil Chauhan says Will tackle all challenges after takes charge as Chief of Defence Staff
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X