• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जीडीपी आंकड़ों पर बोले चिदंबरम-अर्थव्यवस्था के लिए 2020-21 चार दशकों का सबसे बुरा साल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 जून: वित्तवर्ष 2020-21 में जीडीपी में 7.3 प्रतिशत की गिरावट के बाद कांग्रेस ने इसको लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार की नीतियों पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस सांसद पी. चिदंबरम ने मंगलवार को कहा, वित्तवर्ष 2020-21 में जीडीपी 2018-19 से भी कम रही है। 2020-21 चार दशकों में भारतीय अर्थव्यवस्था का सबसे बुरा साल रहा है। इसकी कहानी 2020-21 की चारों तिमाहियों में जीडीपी का प्रदर्शन खुद कह रहा है।

    India FY21 GDP: GDP में आई सबसे बड़ी गिरावट, P Chidambaram ने कही ये बात | Congress | वनइंडिया हिंदी
     वित्तवर्ष 2020-21 में जीडीपी में 7.3 प्रतिशत की गिरावट के बाद कांग्रेस ने इसको लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार की नीतियों पर सवाल उठाए हैं

    पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम ने कहा कि अर्थव्यवस्था तो 2020-21 में चार दशक में सबसे खराब हालत में पहुंच ही गई है। सबसे ज्यादा चिंता की बात तो ये है कि प्रति व्यक्ति जीडीपी एक लाख रुपए से नीचे गिरकर 99,694 हो गया है। पिछले साल की तुलना में ये -8.2 फीसदी की गिरावट है। उन्होंने कहा कि हम इस बात को नहीं नकार सकते कि अर्थव्यवस्था की इस बुरी स्थिति की वजह कोरोना से पड़े प्रभाव भी हैं लेकिन सिर्फ महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था पटरी से नहीं उतरी है। अर्थव्यवस्था कोरोना से पहले ही कमजोर होने लगी थी और इसकी वजह केंद्र की एनडीए सरकार की अक्षमता और आर्थिक प्रबंधन की विफलता है।

    केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की तबीयत बिगड़ी, एम्स में भर्ती कराए गएकेंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की तबीयत बिगड़ी, एम्स में भर्ती कराए गए

    सरकार ने जारी किए हैं जीडीपी के आंकड़े

    सरकार ने सोमवार को वित्तवर्ष 2020-21 के जीडीपी के आंकड़े जारी किए हैं। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 2020-21 में जीडीपी में 7.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था के आकार में 2020-21 के दौरान 7.3 प्रतिशत संकुचन हुआ, जबकि इससे पिछले वित्तवर्ष में अर्थव्यवस्था चार प्रतिशत की दर से बढ़ी थी।

    English summary
    GDP in 2020-21 is lower than 2018-19 darkest year of economy in four decades says P Chidambaram
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X