• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन जिसके ऊपर 300 कमरों वाला 5 सितारा होटल, उद्घाटन करेंगे मोदी

|
Google Oneindia News

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में देशवासियों के लिए एक से एक अनोखी चीज देखने को मिल रही है। सबसे उूंची प्रतिमा, सबसे बड़ा बांध, सबसे बड़ी सफारी, सबसे पहला ग्रीनफील्ड रेलवे स्टेशन, सबसे पहला हाईड्रोजन प्रोजेक्ट, सबसे पहला सौर रोड प्रोजेक्ट, सबसे पहला सी-प्लेन, रो-रो फेरी सर्विस, शेरों के लिए सबसे आधुनिक बसेरा.. यह सब गुजरात में ही हैं। अब गुजरात की राजधानी गांधीनगर में ऐसे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन होने जा रहा है, जहां नीचे रेल की लाइन और उूपर 5 सितारा होटल बना है। इस रेलवे स्टेशन का आकार भी काफी बड़ा है। देश में ऐसा रेलवे स्टेशन कहीं और नहीं बना।

    Gujarat: Gandhinagar देश का ऐसा Railway Station जिसके ऊपर बना 5-star hotel | वनइंडिया हिंदी
    देश में पहली बार तैयार हुआ ऐसा रेलवे स्टेशन

    देश में पहली बार तैयार हुआ ऐसा रेलवे स्टेशन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस नवनिर्मित पांच सितारा होटल वाले रेलवे स्टेशन समेत कई बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक, गांधीनगर केपिटल रेलवे स्टेशन पर, 318 कमरों वाला और एक निजी संस्था द्वारा संचालित होने वाला लग्जरी होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला है और इसे 790 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। वेस्टर्न रेलवे ने इस बारे में ट्वीट कर बताया कि, इस स्टेशन का बाहरी हिस्सा डेली-थीम आधारित बदलती लाइटिंग सिस्टम से सुसज्जित है, जो कि इसकी अनूठी विशेषता है।

    विश्वस्तरीय आधुनिक यात्री सुविधाओं से है लैस

    विश्वस्तरीय आधुनिक यात्री सुविधाओं से है लैस

    पांच सितारा होटल को लेकर भारतीय रेलवे के विभिन्न ट्विटर हैंडिल पर तस्वीरें पोस्ट की जा रही हैं। आज रेलवे ने ​तस्वीरें ट्वीट कर लिखा- "भारतीय रेलवे द्वारा गुजरात सरकार के साथ भागीदारी में पुनर्विकसित गांधीनगर केपिटल स्टेशन के प्रवेश, वेटिंग लाउंज, LED वॉल डिस्प्ले के विहंगम दृश्य।"
    एक अन्य ट्वीट में रेलवे ने लिखा, "भारतीय रेल द्वारा गुजरात के गांधीनगर केपिटल स्टेशन को अपग्रेड कर विश्वस्तरीय आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस किया गया है। देश का अपनी तरह का पहला स्टेशन यात्रियों का स्वागत करने के लिए तैयार है।"

    7,400 वर्ग मीटर में फैला है लग्जरी होटल

    7,400 वर्ग मीटर में फैला है लग्जरी होटल

    रेलवे स्टेशन पर 318 कमरों वाला और एक निजी संस्था द्वारा संचालित होने वाला लग्जरी होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला है। गुजरात सरकार की विज्ञप्ति के मुताबिक, इसे 790 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया कि, स्टेशन और होटल का 16 जुलाई को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री अहमदाबाद के साइंस सिटी में एक जलीय गैलरी, एक रोबोटिक गैलरी और एक नेचर पार्क का भी उद्घाटन करेंगे।

    वनइंडिया ने ब्रेक की थीं इसकी खबर

    वनइंडिया ने ब्रेक की थीं इसकी खबर

    रेलवे स्टेशन पर 300 रूम वाले फाइव स्टार होटल के बनने की खबर Hindi.oneindia.com ने पहले ही दी थीं। 2019 और 2020 में न्यूज स्टोरी प्रकाशित करते हुए बताया गया कि, गुजरात के गांधीनगर में ऐसा रेलवे स्टेशन बनेगा, जैसा अभी तक देश में कहीं और नहीं बना। इस रेलवे स्टेशन में ऐसी-ऐसी सुविधाएं हैं..जो इसे वर्ल्ड क्लास कैटेगरी में रखती हैं। यहां अलग से प्रार्थना रूम और बेबी फीडिंग रूम बनाया गया है। एक छोटा-सा अस्पताल भी बनाया गया है।

    यात्री ट्रेन से सीधे होटल में पहुंच सकेंगे

    यात्री ट्रेन से सीधे होटल में पहुंच सकेंगे

    इस स्टेशन के अंदर बने गेट की मदद से यात्री ट्रेन से उतरकर सीधे होटल में पहुंच सकेंगे। रेलवे के अधिकारी के मुताबिक, फाइवस्टार बिल्डिंग के नीचे मुख्य प्रवेश द्वार के पास टिकट विंडो के पास ही लिफ्ट और एस्कलेटर है, जिससे लोगों को प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    अयोध्या के राम मंदिर की भी झलक

    अयोध्या के राम मंदिर की भी झलक

    इस नई बिल्डिंग में एंट्री गेट, बुकिंग, लिफ्ट-एस्कलेटर, बुक स्टॉल, खाने-पीने के स्टॉल समेत सभी सुविधाएं हैं। दीवारों पर गुजरात के अलग अलग मोन्युमेन्ट की तस्वीर भी बनाई गई हैं। जिसमें रेलवे स्टेशन के अंदर बनी अयोध्या के राम मंदिर की तस्वीर लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित करती है।

    वाइब्रेंट गुजरात का उदाहरण

    वाइब्रेंट गुजरात का उदाहरण

    इस प्रोजेक्ट को वाइब्रेंट गुजरात का ही एक उदाहरण बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि, सरकार ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के हबीबगंज और गुजरात के रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने का फैसला किया था। इसके बाद से करीब तीन साल काम चला और अब इसका उद्दघाटन हो रहा है।

    English summary
    Gandhinagar Capital Railway Station: first railway station to have a 5-star facility above the tracks
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X