• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gama Pehlwan : रोज 6 देसी मुर्गे, 10 लीटर दूध और 100 रोटी खाने वाला वो पहलवान, जो कभी किसी से नहीं हारा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 मई: 'रुस्तम-ए-हिंद' के नाम से मशहूर 'द ग्रेट गामा' का आज 144वां जन्मदिन है। गूगल ने डूडल बनाकर गामा पहलवान के जन्मदिन को और भी खास बना दिया है। एक ऐसा पहलवान जो दुनिया में कभी किसी भी पहलवान से नहीं हारा, जिसने पूरी दुनिया में नाम कमाया। गामा पहलवान ने अपने जीवन के 52 साल कुश्ती को दिए और कई खिताब जीते। बताया जाता है कि उनका जीवन का अंतिम समय काफी तंगी में गुजरा। आइए गामा पहलवान के बारे में जानते हैं।

    Gama Pehlwan Birthday: ऐसी थी गामा पहलवान की डाइट, जिसने नहीं हारी कभी कुश्ती | वनइंडिया हिंदी
    10 साल की उम्र में शुरू की थी पहलवानी

    10 साल की उम्र में शुरू की थी पहलवानी

    गामा का जन्म 22 मई 1878 को अमृतसर में हुआ था। गामा के पिता मुहम्मद अजीज बख्श भी पहलवान थे। गामा के बचपन का नाम गुलाम मुहम्मद था। गामा ने महज 10 साल की उम्र में ही पहलवानी शुरू कर दी थी। भारत-पाकिस्तान बंटवारे के समय ही गामा पहलवान अपने परिवार के साथ लाहौर चले गए थे। गामा पहलवान ने कुश्ती की शुरुआती बारीकियां मशहूर पहलवान माधो सिंह से सीखीं। इसके बाद उन्हें दतिया के महाराजा भवानी सिंह ने पहलवानी करने की सुविधाएं दी, जिससे उनकी पहलवानी निखरती गई। गामा अपने 52 साल के करियर में कभी कोई मुकाबला नहीं हारे।

    एक दिन में लगाते थे 5000 बैठक और 1000 से ज्यादा पुशअप

    एक दिन में लगाते थे 5000 बैठक और 1000 से ज्यादा पुशअप

    गामा पहलवान 'रुस्तम-ए-हिंद' के नाम से मशहूर हो गए थे। वह एक दिन में 5000 बैठक और 1000 से ज्यादा पुशअप लगाने के लिए जाने जाते थे। कोई भी पहलवान ऐसा नहीं हुआ, जो उनके सामने टिक पाए। सभी पहलवानों को उन्होंने धूल चटा दी।

    डाइट में लेते थे 6 देसी मुर्गे, 10 लीटर दूध और 100 रोटी

    डाइट में लेते थे 6 देसी मुर्गे, 10 लीटर दूध और 100 रोटी

    गामा पहलवान की डाइट की बात करें तो लोग उन्हें खाते देख दातों दल उंगली दबा लेते थे। दरअसल, गामा की डाइट ऐसी थी, जिसे पचाना आम इंसान के बस से बाहर है। बताया जाता है कि गामा पहलवान एक दिन में 6 देसी मुर्गे, 10 लीटर दूध, आधा किलो घी, बादाम का शरबत और 100 रोटी खाते थे।

    ब्रूस ली भी थे गामा पहलवान से प्रभावित

    ब्रूस ली भी थे गामा पहलवान से प्रभावित

    एक रिपोर्ट के मुताबिक गामा ने पत्थर के डंबल से अपनी बॉडी बनाई थी। फेमस मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली भी गामा से बेहद प्रभावित थे और उनसे ही उन्होंने बॉडी बनाना सीखी थी। बताया जाता है कि ब्रूस ली आर्टिकल्स के जरिये गामा पहलवान की कसरत पर नजर रखते थे और फिर खुद भी उसकी प्रैक्टिस करते थे। ब्रूस ली ने दंड-बैठक लगाना भी गामा को देखकर सीखा था।

    DC vs MI: 'आज मुंबई की जर्सी में आरसीबी खेल रही है', दिल्ली के खिलाफ वानखेड़े में एक हुई दो टीमेंDC vs MI: 'आज मुंबई की जर्सी में आरसीबी खेल रही है', दिल्ली के खिलाफ वानखेड़े में एक हुई दो टीमें

    Comments
    English summary
    Gama Pehlwan birthday the undefeated wrestling champion whos diet was 6 desi chickens 10 liter milk and 100 rotis
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X