• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

G7 Summit: G7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने दुनिया को दिया 'एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य' का मंत्र

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार) G7 शिखर सम्मेलन सत्र को संबोधित किया। यह दूसरी बार है जब कोरोना काल में पीएम मोदी G7 शिखर सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को सम्मेलन में आने का न्योता दिया था लेकिन कोरोना वायरस के चलते पीएम मोदी ने यूके की यात्रा को टाल दिया। भारत सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दुनिया को एक साथ लाने के लिए जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने 'एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य' का मंत्र दिया।

    PM Modi In G-7 Summit: PM Modi ने G-7 Summit में दिया वन अर्थ वन हेल्थ का मंत्र | वनइंडिया हिंदी

    G7 Summit 2021 Read the Big things of PM Narendra Modi speech

    भारत सरकार के सूत्र ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज जी7 शिखर सम्मेलन के पहले आउटरीच सत्र में भाग लेने के दौरान अपने संबोधन में दुनिया को 'एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य' का मंत्र दिया। जी7 समिट की चांसलर एंजेला मर्केल ने भी विशेष रूप से पीएम के मंत्र को दोहराया और इसे पूर्ण समर्थन दिया। वहीं, शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई प्रधामंत्री ने पीएम मोदी से TRIPS में छूट को लेकर चर्चा की साथ ही ऑस्ट्रेलिया के मजबूत समर्थन से अवगत कराया। सूत्रों की मानें तो G-7 समिट में फ्रांस के राष्ट्रपति ने टीके के लिए भारत जैसे वैक्सीन उत्पादकों को कच्चे माल की आपूर्ति का आह्वान किया ताकि पूरी दुनिया के लिए बड़े पैमाने पर वैक्सीन उत्पादन सुनिश्चित किया जा सके।

    यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- महामारी, महंगाई, बेरोजगारी जो सब देखकर भी बैठा है मौन...

    आपको बता दें कि इस बार सम्मेलन की अध्यक्षता ब्रिटेन कर रहा है। इससे पहलो कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई थी कि पीएम मोदी G7 समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यूके की यात्रा पर नहीं जाएंगे। एमईए के प्रवक्ता अरिंदम बागची बताया कि जी7 समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं। इस सम्मेलन को पीएम मोदी भी संबोधित करेंगे। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को भी जी7 के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था।

    English summary
    G7 Summit 2021 Read the Big things of PM Narendra Modi speech
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X