• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बौखलाए चीन ने फिर भारत पर लगाया LAC को पार करने का आरोप, बोला- अपने सैनिकों को नियंत्रित करें

|

नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। चीन की तरफ से लगातार की जा रही घुसपैठ से निपटने के लिए भारतीय सेना अलर्ट पर है। इस बीच 29-30 अगस्त की रात हुए झड़प को लेकर चीन ने एक बार फिर भारत पर कई आरोप लगाए हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि भारत ने पहले सीमा और नियमों का उल्लंघन किया। भारतीय सैनिकों ने गैरकानूनी तरीके से LAC को क्रॉस किया।

    India-China Ladakh LAC Tensions: भारत के साथ किस रणनीति पर चल रहा है चीन ? समझिए | वनइंडिया हिंदी

    Furious China again accused India of crossing the LAC said - control the troops

    बता दें कि चीन अपनी हरकतों के बाज नहीं आ रहा है और रात के अंधेरे का फायदा उठाकर भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश करता है। हाल ही में सेना ने ऐसी एक घुसपैठ को नाकाम किया जिसके बाद चीन अब बौखला गया है। झड़प के लिए अब चीन भारत को ही जिम्मेदार बता रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, गैरकानूनी तरीके से भारतीय सैनिक LAC को क्रॉस कर गए। हम भारत से रिक्वेस्ट करते हैं कि वे अपने सैनिकों को नियंत्रित करें और सैनिकों को वापस बुला ले नहीं तो तनाव बढ़ेगा।

    पहले भी लगा चुका है ऐसा आरोप

    चीनी विदेश मंत्रालय से पहले गत सोमवार को पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) वेस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता सीनियर कर्नल झांग शुलई ने कहा था कि भारतीय सेना ने अवैध रूप से एलएसी को पार किया, यह एक उकसाने वाला कदम है जिसने पिछली सर्वसम्मति का उल्लंघन किया। चीन ने भारत से आग्रह किया है कि अपनी सेना को वापस बुलाए। झांग शुलई ने आगे कहा कि भारतीय सैनिकों ने भारत और चीन के बीच बहु-स्तरीय वार्ता में बनी आम सहमति का उल्लंघन किया है। चीन के इस आरोप पर भारतीय सेना ने पटलवार करते हुए कहा कि चीनी सैनिकों ने सप्ताह के अंत में सीमा पर यथास्थिति को बदलने के लिए दोनों पक्षों के बीच भड़काव में सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया था।

    कोरोना के लिए दिल्ली एनसीआर को रेलवे देगा 503 आइसोलेशन कोच, 8048 बेड की होगी क्षमता

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Furious China again accused India of crossing the LAC said - control the troops
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X