• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Modicare: जानिए किन लोगों को मिलेगा 5 लााख रुपए का स्वास्थ्य बीमा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। आम बजट में मोदी सरकार ने देश के र10 करोड़ लोगों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा देने का ऐलान किया है, जिसका देश के 50 करोड़ परिवारों यानि 40 फीसदी आबादी को लाभ होगा। लेकिन सरकार के इस ऐलान के बाद से एक बड़ा सवाल यह खड़ा हो गया है कि आखिरकार इस योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा। इस योजना के बारे में नीति आयोग के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि इसका लाभ जिन लोगों को दिया जाएगा उन्हे पहले ही चिन्हित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ किन्हे दिया जाएघा इसका फैसला 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर किया गया है। 2011 की जनगणना में लोगों की सामाजिक व आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनका चयन किया गया है। जिन लोगों को 2011 की जनगणना में वंचित श्रेणी में रखा गया है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

कैशलेस सुविधा मिलेगी

कैशलेस सुविधा मिलेगी

मोदी सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना जिसकी तुलना लोग अमेरिका के पूर्व प्रधानमंत्री बराक ओबामा की ओबामा केयर से कर रहे हैं, उसमे कुल 12000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस योजना के तहत हर परिवार पर 1000 से 1200 रुपए तक का खर्च आएगा। लोग इस योजना का लाभ किसी भी प्राइवेट व सरकारी अस्पताल मे ले सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों की बीमा योजना को आधार से लिंक किया जाएगा ताकि उन्हें कैशलेस की सुविधा मुहैया कराई जा सके।

जनगणना के आंकड़ों के आधार पर हुआ चयन

जनगणना के आंकड़ों के आधार पर हुआ चयन

इस योजना का लाभ 2011 की जनगणना में जिन लोगों को सोशियो इकनॉमिक कास्ट सेंसस में वंचित की श्रेणी में रखा गया है उन्हे दिया जाएगा, इन लोगो की कुल संख्या 10 करोड़ है और हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इस योजना के लागू किए जाने के बाद अपने आप लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इस योजना की खास बात यह है कि इसका असर परिवार में सदस्यों की संख्या पर नहीं पड़ेगा, परिवार कितना भी बड़ा है, सभी को कवरेज मिलेगा।

जुलाई माह में निकलेगा टेंडर

जुलाई माह में निकलेगा टेंडर

माना जा रहा है कि इस योजना को मार्च माह तक मंजूरी दे दी जाएगी और इससे जुड़े सभी वर्ग के लोगों से विचार मंथन किया जाएगा। इसके बाद अप्रैल माह में इससे जुड़ा आंकड़ा तैयार किया जाएगा और जून माह तक आईटी सिस्टम की तैयारी की जाएगी और आंकड़ों का डिजिटाईजेशन किया जाएगा। जून माह में इस स्कीम को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और लोगों को इसके लिए जागरूक किया जाएगा। जुलाई माह तक तमाम राज्य इस योजना को लागू करने के लिए अपनी तैयारियां पूरी करके इसके लिए टेंडर निकालेंगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना खत्म होगी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना खत्म होगी

सरकार की यह नई योजना पहले से चल रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की जगह लेगी, जिसे 2008 मे गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के लिए शुरू किया गया था, इस योजना के तहत हर वर्ष लोगों को 30 हजार रुपए की मदद दी जाती थी। यह योजना पहले से ही राजस्थान, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में चल रही है। ज्यादातर राज्यो में इस योजना के तहत प्रीमियम का खर्च सरकार उठाती है। हालांकि इस तरह की योजनाओं में अधिकतम कवर लगभग 3 लाख रुपए तक ही है।

इसे भी पढ़ें- अगले वित्तीय वर्ष से शुरू होगी चिकित्सा बीमा योजना- अरुण जेटली

English summary
Full detail of Who will be given 5 lac rupees health insurance in Modicare. Government will help state to apply the scheme.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X