• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

JEE, NEET परीक्षा को स्‍थगित करवाने की मांग को लेकर 4 हजार छात्रों ने की भूख हड़ताल

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। JEE और NEET और अन्य परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग को लेकर देश भर में विरोध बढ़ता ही जा रहा है। अब देश भर के 4000 से अधिक छात्रों ने इन परीक्षाओं को स्‍थगित करवाने की मांग को लेकर एक दिन की भूख हड़ताल आरंभ की है। देश भर के छात्रों ने मांग की है कि बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर CBSE कम्पार्टमेंट परीक्षा रद्द की जाए और अन्‍य प्रवेश परीक्षा जैसे UGC-NET, CLAT, NEET और JEE को स्थगित किया जाए।

    NEET-JEE Exam 2020 : SC ने विदेश में रह रहे परीक्षार्थियों को लाने का दिया आदेश | वनइंडिया हिंदी
    exam

    दरअसल, कोविड-19 महामारी की बीच मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE और NEET की परीक्षाओं को स्‍थगित करने की संबंधी याचिका सुप्रीम कोर्ट खारिज कर चुकी है। जिसके बाद अब परीक्षा रद्द करने और स्थगित करने की मांग को लेकर 4,200 से अधिक छात्रों ने एक दिन की भूख हड़ताल में भाग लिया। अपनी इस हड़ताल के लिए छात्र ट्विटर का भी सहारा ले रहे हैं। हैशटैग #SATYAGRAHagainstExamInCovid का उपयोग करते हुए, छात्र ट्विटर पर सरकार से अपनी मांगों पर ध्यान देने का आग्रह कर रहे हैं।

    sc

    इस भूख हड़ताल में भाग लेने वाले मनोज ने कहा कि "मैं बेंगलुरु से हूं और मेरी NEET परीक्षा का केंद्र भुवनेश्वर में है। मुझे अपनी परीक्षा देने के लिए पांच घंटे की यात्रा करनी होगी। कोई होटल या गेस्टहाउस नहीं हैं जो खुले हैं, हम कहाँ रहेंगे?"वहीं सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले सिद्ध दत्त ने कहा, "मैं एक अस्थमा रोगी हूं।मुझे डर है कि अगर मैं COVID-19 का चपेट में आ गया तो? मधुरिमा ने कहा कि उन्हें चार अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएँ देनी हैं, मेरा अनुरोध है कि अधिकारी हमारी अपील को सुनें - "कृपया पहले एक वैक्सीन का निर्माण करें ताकि हम परीक्षा दे सकें। उन्‍होंने कहा कि मुझे जेईई, आईआईएसईआर, डीयूटी की प्रवेश परीक्षा भी देना है,"।

    exam

    बिहार के भागलपुर के एमडी दानिश खान ने कहा कि उन्हें प्रवेश परीक्षा के लिए पटना सेंटर मिला है ये शहर COVID-19 हॉटस्पॉट है।" मैं परीक्षा में शामिल होकर मैं अपने रिश्तेदारों के जीवन को खतरे में नहीं डालना चाहता। मैं एक संयुक्त परिवार में भी रहता हूं और अगर मैं वहां से संक्रमण का शिकार होता हूं, तो यह संक्रमण मेरे द्वारा परिवार में भी फैल सकता है।

    exam

    कर्नाटक के एक जेईई उम्मीदवार मनोज एस ने कहा, "हमें सुबह 7 बजे जेईई परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करना होगा। मेरा केंद्र लगभग 150 किलोमीटर दूर है और वर्तमान में कोई ट्रेन या बस सेवा उपलब्ध नहीं है। "मेरे कई दोस्तों ने कहा है कि उनके केंद्र 200 से 250 किलोमीटर दूर हैं। हमें यात्रा कैसे करनी चाहिए? हम सात से आठ घंटे तक मास्क पहनकर परीक्षा कैसे लिखेंगे? " उन्होंने सरकार से सामान्य स्थिति बहाल होने तक परीक्षा स्थगित करने का आग्रह किया।ओडिशा के रहने वाले अनीशा ने कहा कि सभी होटल और गेस्ट हाउस बंद हैं, जहां उन्हें परीक्षा के लिए यात्रा करनी होगी।

    exam

    बता दें रविवार को राहुल गांधी सहित कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने सरकार से अनुरोध किया है कि छात्रों और माता-पिता द्वारा कोरोनोवायरस महामारी के कारण उठाई गई चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अखिल भारतीय चिकित्सा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जाए। एक दिन पहले, दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि वह COVID-19 स्थिति को देखते हुए JEE और NEET की मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा रद्द करें। उन्होंने यह भी कहा कि एक वैकल्पिक प्रवेश पद्धति का उपयोग इस वर्ष किया जाना चाहिए और परीक्षा आयोजित नहीं की जानी चाहिए।
    शुक्रवार को शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) सितंबर में निर्धारित की जाएगी। मालूम हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में COVID-19 के मरीजों की संख्‍या का आंकड़ा 30 लाख को पार कर चुका है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच इन परीक्षाओं का अयोजन करवाना सुरक्षित नहीं होगा।

    JEE-NEET परीक्षा को लेकर हंगामा, सुब्रमण्यम स्वामी ने केंद्र से कहा 'दिवाली बाद कराएं परीक्षा'JEE-NEET परीक्षा को लेकर हंगामा, सुब्रमण्यम स्वामी ने केंद्र से कहा 'दिवाली बाद कराएं परीक्षा'

    English summary
    Four thousand students go on hunger strike to postpone NEET and JEE exams
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X