• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रणब मुखर्जी की किताब में चौंकाने वाला खुलासा, सोनिया-मनमोहन की वजह से हारे थे 2014 का चुनाव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। देश के पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी दुनिया को अलविदा कह चुके है। उनके निधन के बाद उनकी किताब Pranab Mukherjee's memoirs रिलीज होने वाली है। प्रणब दा की इस किताब में कई चौंकाने वाली बातें अभी तक सामने आई हैं। इस किताब में प्रणब दा ने 2014 लोकसभा चुनाव में हुई कांग्रेस की करारी हार के लिए सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह को जिम्मेदार ठहराया है। प्रणब मुखर्जी की तरफ से किया गया ये खुलासा कांग्रेस पार्टी के लिए एक बहुत बड़ा झटका है, क्योंकि 2014 में सत्ता से बाहर हुई कांग्रेस अभी तक भी गहरे संकट से जूझ रही है।

    Pranab Mukherjee ने किताब में 2014 की हार के लिए Sonia Gandhi को बताया जिम्मेदार | वनइंडिया हिंदी

    Congress party

    सोनिया जी के फैसले से सहमत नहीं थे कई नेता- सोनिया गांधी

    प्रणब दा की इस किताब में लिखा है कि अगर 2004 में मनमोहन सिंह की जगह उन्हें प्रधानमंत्री बनाया जाता तो पार्टी को 2014 के लोकसभा चुनाव में हार का मुंह नहीं देखना पड़ता। प्रणब दा ने सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के बारे में काफी कुछ लिखा है। किताब में लिखा है, "2004 में जब कांग्रेस की जीत हुई तो कुछ नेताओं का मानना था कि मनमोहन सिंह की जगह प्रणब मुखर्जी को प्रधानमंत्री बनाना चाहिए था, लेकिम मैं इससे सहमत नहीं हूं, कांग्रेस उस वक्त तक अपना राजनीतिक वजूद खो चुकी थी, जब मुझे राष्ट्रपति बनाया गया था, सोनिया गांधी पार्टी के मामलों को संभालने में सक्षम नहीं थीं और सदन में डॉक्टर सिंह की लंबी गैर-मौजूदगी ने बाकी सांसदों के साथ व्यक्तिगत संपर्क को खत्म कर दिया।"

    2021 के शुरुआत में मिलेगी पाठकों को ये किताब

    आपको बता दें कि बीते अगस्त के महीने में प्रणब मुखर्जी का स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह से देहांत हो गया था। ये किताब उन्होंने अपने निधन से पहले पूरी कर दी थी। पाठकों के लिए प्रणब मुखर्जी की ये किताब 2021 के शुरुआत में ही उपलब्ध होगी।

    English summary
    Former president pranab mukherjee balimed sonia and manmohan lost 2014 election
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X