• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ, निर्विरोध जीते थे चुनाव

|

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच भी संसद का मानसून सत्र जारी है, जो एक अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल सेक्युलर के नेता एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में पद और गोपनियता की शपथ ली। हाल ही में हुए राज्यसभा चुनावों में उन्होंने कर्नाटक से निर्विरोध जीत हासिल की थी।

देवगौड़ा

दरअसल कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को चुनाव हुआ, क्योंकि इन सीटों के सांसदों को कार्यकाल 25 जून को खत्म हो रहा था। राज्य में स्पीकर समेत कुल 117 सदस्य हैं। जिसमें बीजेपी ने दो सीटों पर कब्जा जमाया, तो वहीं जनता दल सेक्युलर के नेता एचडी देवगौड़ा निर्विरोध चुने गए। रविवार को शपथ दिलाने के बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने उच्च सदन में उनका स्वागत किया।

कृषि विधेयक राज्यसभा में पेश, तोमर बोले- किसानों के जीवन में बदलाव आने वाला

1996 में बने थे प्रधानमंत्री

एचडी देवगौड़ा को राजनीति का लंबा अनुभव है। जब 1996 में संयुक्त मोर्चा के नेतृत्व में सरकार बनी थी, तो उन्होंने देश के 11वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। इसके पहले 1994 से 1996 तक वे कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे थे। दो साल पहले 23 मई 2018 को उनके बेटे कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, हालांकि वो ज्यादा दिन इस कुर्सी पर नहीं टिक पाए। एक साल बाद 23 जुलाई 2019 को अविश्वास प्रस्ताव में उनकी सरकार गिर गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Former PM HD Deve Gowda take oath as Rajya Sabha member
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X