• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खेल मंत्रालय ने योगासन को दी प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में मान्यता

|

नई दिल्ली। आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH)और खेल मंत्रालय(Sports Ministry) ने गुरुवार को योगासन(Yogasana) को प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में औपचारिक तौर पर मान्यता दे दी। जिससे इसे सरकारी सहायता मिल सकेगी । खेल मंत्री किरेन रीजीजू और आयुष (आयुर्वेद, योग , नैचुरोपैथी, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी) मंत्री श्रीपाद येस्सो नाईक ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान योगासन को प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में मान्यता दी । इसे 'खेलो इंडिया' में शामिल किया जाएगा।

    Yogasana is competitive sport : योगासन प्रतिस्पर्धी खेल में शामिल | Sports Ministry | वनइंडिया हिंदी

    formal recognition of Yogasana as a competitive sport: AYUSH Ministry

    खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि, योगासन लंबे समय से प्रतिस्पर्धी खेल है। लेकिन इसे भारत सरकार से मान्यता मिलने की जरूरत थी ताकि यह आधिकारिक और मान्य प्रतिस्पर्धी खेल बन सके। आज बड़ा दिन है और हम इसे प्रतिस्पर्धी खेल के तौर पर औपचारिक रूप से लांच कर रहे हैं। रीजीजू ने कहा कि खेल मंत्रालय इस राष्ट्रीय महासंघ को वित्तीय सहायता देगा ताकि आने वाले साल के लिये यह योजना बना सके। खेलमंत्री ने कहा कि योगासन को खेलो इंडिया कार्यक्रम का भी हिस्सा बनाया जायेगा।

    उन्होंने कहा ,सरकार के इस कदम से योगासन की लोकप्रियता भारत में बढेगी और इसे खेलो इंडिया स्कूल तथा यूनिवर्सिटी कार्यक्रम में शामिल किया जायेगा। प्रतिस्पर्धाओं के लिये चार खेलों और सात वर्गों में 51 पदक प्रस्तावित हैं। इनमें योगासन, कलात्मक योग(एकल व युगल), लयबद्ध योग (एकल, समूह), व्यक्तिगत हरफनमौला चैम्पियनशिप और टीम चैम्पियनशिप शामिल है। केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि, पिछले 5 सालों में योगा घर-घर तक पहुंचा। अब कॉम्पिटेटिव योगा स्पोर्ट बनने के बाद इसमें ऊर्जा भरी हुई है, अब युवा इसमें और अच्छी तरह से शामिल हो जाएगा और योगा तेजी से पूरी दुनिया में और आगे जाएगा।

    बता दें कि, पिछले साल योग गुरू बाबा रामदेव की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ का भी गठन किया गया था। डॉक्टर एच आर नागेंद्र इसके महासचिव हैं। भारतीय राष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ का भी गठन किया गया जिसे पिछले महीने खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल महासंघ के तौर पर मान्यता दी। अगले साल फरवरी में राष्ट्रीय व्यक्तिगत योगासन खेल चैम्पियनशिप का भी प्रस्ताव है।

    सोनिया गांधी ने 19 दिसंबर को बुलाई कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की बैठकसोनिया गांधी ने 19 दिसंबर को बुलाई कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की बैठक

    English summary
    formal recognition of Yogasana as a competitive sport: AYUSH Ministry
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X