• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत आने वाले विदेशी पत्रकारों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, परिवार सहित मिलेगा वीजा

|

नई दिल्ली। भारत सरकार ने विदेशी पत्रकारों को बड़ी राहत देते हुए आज (18 अगस्त) एक विशेष ऐलान किया है। सरकार ने विदेशी पत्रकारों को वैध पत्रकार वीजा (जे-1) पर परिवार सहित भारत आने की अनुमति दे दी है। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि भारत की यात्रा करने के इच्छुक विदेशी नागरिकों की अधिक श्रेणियों के वीजा और यात्रा प्रतिबंधों की आवश्यकता पर विचार करने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

Foreign journalists wishing to come to India will get big relief from Modi government, visa along with family

गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि भारत में प्रवेश की पहले से अनुमति प्राप्त विदेशी नागरिकों की श्रेणियों के अलावा पत्रकार वीजा (J-1) रखने वाले विदेशी नागरिकों और उनके आश्रितों को भारत में प्रवेश करने के लिए J-1X वीजा रखने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा जिन विदेशी नागरिकों के पास J1 या J-1X वीजा हैं लेकिन वह निलंबित हो गए है तो उन वीजा को भी तत्काल प्रभाव से बहाल कर दिया गया है। हालांकि, गृह मंत्रालय ने कहा कि अगर ऐसे वीजा की वैधता समाप्त हो गई है तो नया वीजा पाने के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है।

अधिसूचना में कहा गया है कि आव्रजन चेक पोस्ट के जरिये भारत आने वाले यात्री ट्रैफिक पर मौजूदा पाबंदियां विदेशी नागरिकों की इन श्रेणियों पर लागू नहीं होंगी। हालांकि कोरोना काल में आइसोलेशन और अन्य सभी स्वास्थ्य व कोरोना वायरस से संबंधित स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा। सरकार ने पहले ही ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड धारकों को अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मन और फ्रांस से अनुमति दी है, जिनके साथ भारत सरकार ने एयर बबल एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। इन देशों के अन्य विदेशियों को भी व्यापार, चिकित्सा और रोजगार के उद्देश्यों के लिए भारतीय वीजा सुविधा प्राप्त करने की अनुमति दी गई है।

यूपी में बढ़ता जा रहा कोरोना का प्रकोप, सीएम योगी ने कहा- रोज 75 से 80 हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट कराए जाएं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Foreign journalists wishing to come to India will get big relief from Modi government, visa along with family
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X