• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

1 अप्रैल से नई गाड़ियों की फ्रंट सीट्स के लिए अनिवार्य हो सकते हैं Air Bags, क्या है इस फैसले की वजह

|

नई दिल्ली। Air Bags for Cars: नई गाड़ियों के मॉडल्स में अगले साल के अप्रैल महीने से फ्रंट सीट्स पर एयर बैग्स अनिवार्य हो सकते हैं। इसके साथ ही जो मॉडल पहले से मौजूद हैं, उनके लिए ये समयसीमा 1 जून से लागू हो सकती है। इसे लेकर सड़क परिवहन मंत्रालय ने सोमवार को एक ड्राफ्ट अधिसूचना पेश की है। जिसमें मंत्रालय ने कहा है कि ये नियम सभी गाड़ियों पर लागू होगा, चाहे फिर वो किसी भी मॉडल या फिर कीमत की हों। ताकि उसमें सवारी करने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

seat passengers, Road Transport Ministry, Nitin gadkari, mandatory, front, car, air bags, new cars, air bags for front seat, कार, फ्रंट सीट, कार की फ्रंट सीट, कार में एयर बैग

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार किसी भी कीमत पर लोगों की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं करेगी। 1 जुलाई 2019 से सभी कारों में ड्राइवरों के लिए एयरबैग अनिवार्य कर दिया गया था। ऐसे में अगर एयरबैग केवल ड्राइवर के लिए ही होगा तो भी कार दुर्घटना के दौरान फ्रंटसीट पर बैठे अन्य शख्स की जान खतरे में ही होगी। ऐसी दुर्घटना से वह गंभीर रूप से घायल हो सकता है या फिर उसकी मौत भी हो सकती है। यही कारण है कि सरकार ने बाकी यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एयरबैग को लेकर ये प्रस्ताव दिया है।

जिसके तहत ड्राइवर के बगल वाली सीट के लिए भी एयरबैग अनिवार्य होगा। इससे पहले भी सरकार की ओर से फ्रंटसीट्स के लिए दो एयरबैग का प्रस्ताव रखा गया था लेकिन आखिर में केवल ड्राइवर की सीट के लिए ही ये संभव हो सका। मंत्रालय ने इसी साल के शुरुआत में ये मामला वाहन मानकों को लेकर टेक्निकल कमेटी के सामने रखा, जहां ये क्लियर हुआ है।

New Year से पहले इंडियन रेलवे का तोहफा, आज से चलेगी मुंबई-दिल्ली राजधानी स्पेशल ट्रेन, जानिए खास बातें

English summary
for new car models front seats air bags may be must from 1 april
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X