• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget 2021 : वित्त मंत्री ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण, 2021-22 में GDP में 11 % वृद्धि का अनुमान

|

नई दिल्ली। Economic Survey 2021,राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बाद आज संसद के बजट सत्र की शुरुआत हुई। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश किया है। सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आर्थिक विकास दर (GDP) 11 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में 23.9 प्रतिशत जबकि दूसरी तिमाही में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आयी है। पूरे वित्त वर्ष में 7.7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।

    Parliament Budget Session 2021 : Nirmala Sitharaman ने पेश किया Economic Survey | वनइंडिया हिंदी

     FM Nirmala Sitharaman Tables Economic Survey 2021 in Lok Sabha, GDP Growth Pegged at 11 percent

    मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमण्यम की अगुवाई वाली टीम ने 2020-21 की आर्थिक समीक्षा तैयार की है। सर्वे में कहा गया है कि, कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये 'लॉकडाउन' से प्रभावित अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2021-22 में तेजी से रिकवरी की उम्मीद है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में 23.9 प्रतिशत जबकि दूसरी तिमाही में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आयी है।

    सर्वे के मुताबिक, पूरे वित्त वर्ष में 7.7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है। अगले वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 11 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2022 के लिए नॉमिनल जीडीपी का अनुमान 15.4 फीसदी पर रखा गया है। अर्थव्यवस्था में वी शेप्ड रिकवरी का अनुमान है। सर्वेक्षण में भारतीय अर्थव्यवस्था का रोडमैप भी है। 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने के लिए कई बातों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

    बता दें कि कोविड-19 की वजह से आर्थिक गतिविधियों में पैदा हुई रुकावटों के चलते मौजूदा वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट -23.9 फीसदी रही थी, जो कि 40 सालों का निचला स्तर था। इसके बाद जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट -7.5 फीसदी रही। आमतौर पर इसे आम बजट से एक दिन पहले पेश किया जाता है। इस साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे बजट से तीन दिन पहले पेश किया।

    AAP नेता संजय सिंह का बयान, हमें सेंट्रल हॉल में घुसने नहीं दिया, इसलिए गेट पर ही की नारेबाजीAAP नेता संजय सिंह का बयान, हमें सेंट्रल हॉल में घुसने नहीं दिया, इसलिए गेट पर ही की नारेबाजी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    FM Nirmala Sitharaman Tables Economic Survey 2021 in Lok Sabha, GDP Growth Pegged at 11 percent
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X