• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Flash Back 2020: इस साल ये चीजें हुईं बैन, इससे पहले कभी नहीं हुआ था ऐसा

|

नई दिल्‍ली। साल 2020 को जाने में मात्र अब 2 दिन बचे हैं। ये साल कई दर्द देकर जा रहा है। हालांकि जिस तरह कोराना महामारी ने इस साल को अपने गिरफ्त में रखा उससे शायद ही कोई याद रखना चाहे। भारत-चीन के सीमा विवाद में 20 जवान शहीद हो गए। इसी के बाद इतिहास में ऐसा हुआ जो आजतक नहीं हुआ था। भारत सरकार ने चीन से संबंधित 250 से अधिक एप्स पर प्रतिबंध लगा दिए। आईए आपको विस्‍तार से बताते हैं कि साल 2020 में किन-किन चीजों पर बैन लगा है।

टिकटॉक

टिकटॉक

ये एक शॉर्ट वीडियो ऐप था जिसपर आप 15 सेकेंड का वीडियो डाल सकते थे। इसके मंथली यूजर्स 120 मिलियन थे। ऐप का मालिक बाइटडांस था। ऐसे में ये ऐप रिलायंस के साथ बातचीत कर वापसी की तैयारी में है।

पबजी

पबजी

प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड्स मोबाइल ऐप भारत में सबसे ज्यादा मशहूर ऐप था जिसको लेकर बच्चों के कई चौंकाने वाले मामले सामने आए थे। बैन के बाद अब कंपनी का टेंसेंट गेम्स के साथ कोई साझेदारी नहीं है। इस गेम के भारत में 50 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स थे। फिलहाल सरकार के साथ गेम को लेकर बातचीत चल रही है जहां इसे पूरी तरह भारतीय वर्जन में तब्दील कर दिया गया है।

अली एक्सप्रेस

अली एक्सप्रेस

ये एक मशहूर ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म जो सबसे पहले भारत से बाहर हुआ था। ऐप को अलीबाबा ने अधिकृत कर रखा है। वहीं कंपनी ने भारत में कई निवेश भी किए हैं। ऐसे में ये ऐप भी भारत में वापसी की तैयारी में है।

Shein

Shein

Shein एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है जो अपने सस्ते कपड़ों के लिए जाना जाता है। भारत में इस ऐप का यूजरबेस काफी बड़ा है। ऐप पर आपको महिलाओं के कपड़े, कॉस्मेटकि और एक्सेसरीज मिलते हैं।

क्लब फैक्ट्री

क्लब फैक्ट्री

ये भी एक ई कॉमर्स ऐप है जिसपर आप सस्ती कीमत पर कपड़े खरीद सकते हैं। इस कंपनी ने कई भारतीय ब्रैंड्स के साथ टाइअप किया था। बैन के बाद अब कई ब्रैंड्स ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म की तरफ रुख कर चुके हैं।

कैम स्कैनर

कैम स्कैनर

एक ऐसा मोबाइल ऐप जो iOS और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसकी मदद से आप तस्वीर को स्कैन कर सकते हैं। यूजर्स यहां डॉक्यूमेंट स्कैन कर उसे JPEG या PDF फॉर्मेट में किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

ये हैं कुछ और ऐप्‍स

ये हैं कुछ और ऐप्‍स

वीचैट
UC ब्राउजर
शेयरइट
Helo

ससुर धीरूभाई अंबानी के जन्‍मदिन पर छोटी बहू टीना ने कही दिल छू लेने वाली बात, लिखा- 'कोई आपसा नहीं...'ससुर धीरूभाई अंबानी के जन्‍मदिन पर छोटी बहू टीना ने कही दिल छू लेने वाली बात, लिखा- 'कोई आपसा नहीं...'

English summary
FlashBack 2020: These Apps That banned by Indian govt This Year
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X