• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Flashback 2020: ये हैं साल के वो स्टार्टअप, जिन्होंने आपदा को अवसर में बदल किया कमाल

|

नई दिल्ली। Flashback 2020: साल 2020 जा चुका है और ऐसे में लोग पिछले वर्ष की कुछ खट्टी-मीठी यादों को एक दूसरे के साथ शेयर कर रहे है। कोरोना वायरस (Coronavirus), समुद्री तूफान, आग और भूकंप जैसे कई गहरे जख्म देने वाला साल 2020 हर किसी के लिए इतना बुरा भी नहीं था। इस वर्ष भारत के होनहार लोगों ने कई नए स्टार्टअप (Startup) की शुरुआत की, जिससे न सिर्फ लोगों को रोजगार (Employment) मिला बल्कि वह देश की अर्थव्यवस्था (Economy) में भी अपना योगदान दे रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ चुने हुए स्टार्टअप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस जैसी आपदा को भी अवसर में बदल कर कमाल कर दिखाया।

जयपुर स्थित NamasteSir

जयपुर स्थित NamasteSir

21 वर्षीय नितिन जिंदल और केशव गौतम ने मिलकर जयपुर स्थित प्रोफिटेबल होम सर्विस बिजनेस NamasteSir (नमस्ते सर) की शुरुआत की। नितिन और केशव ने इस स्टार्टअप की शुरुआत अक्टूबर, 2020 में की थी। उनकी कंपनी पार्टी की सजावट से लेकर उपकरण मरम्मत तक घर की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों को उपलब्ध कराती है। वर्तमान में, स्टार्टअप मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली, सूरत, जयपुर, इंदौर, कोटा और सवाई माधोपुर सहित आठ शहरों में सेवा दे रहा है।

गोवा स्थित 'लातम्बरसेम ब्रेवर्स'

गोवा स्थित 'लातम्बरसेम ब्रेवर्स'

लातम्बरसेम ब्रेवर्स (Latambarcem Brewers) को दो भाइयों आदित्य ईशान वार्ष्णेय और अनीश वार्ष्णेय द्वारा शुरू किया गया है। गोवा स्थित लातम्बरसेम ब्रेवर्स के अंडर में बीयर ब्रांड की शुरुआत की गई है। यह कंपनी देश में सबसे बड़ा वाणिज्यिक शिल्प बीयर निर्माता है। अपने लॉन्च के पहले साल के भीतर ही लातम्बरसेम ब्रेवर्स अपने राजस्व में 2,000 प्रतिशत से अधिक वृद्धि की तरफ तेजी से बढ़ रहा है।

कोच्चि स्थित Stardom Accessories

कोच्चि स्थित Stardom Accessories

24 वर्षीय नीता विजय कुमार द्वारा शुरू की गई कोच्चि स्थित कंपनी स्टारडम एक्सेसरीज (Stardom Accessories) जयपुर और दिल्ली में कारीगरों से सीधे खरीदे गए दस्तकारी के आभूषणों को लोगों तक पहुंचाती है। इस कंपनी से दस्तकारी को बढ़ावा मिला है। 300 रुपए से शुरू होने वाले उत्पादों के साथ स्टारडम एक्सेसरीज ने अब तक 500 से अधिक ऑर्डर पूरे किए हैं। नीता विजय महीने में लगभग दस्तकारी आभूषणों के 20 पीस तक बेच लेती हैं।

जयपुर स्थित VideoMeet

जयपुर स्थित VideoMeet

कोरोना वायरस काल में लोगों को अपने घरों से ही ऑफिस का काम करना पड़ा। ऐसे में वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म जूम को काफी इस्तेमाल किया गया लेकिन देसी विकल्प किसी के पास नहीं था। ऐसे में जयपुर स्थित Data Ingenious Global ने VideoMeet ऐप की लॉन्च किया जिसने गूगल प्ले स्टोर पर 50,000 डाउनलोड को पार कर लिया है।

यह भी पढ़ें: Flash back 2020: विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में इन खास उपलब्धियों के लिए याद किया जाएगा गुजरा साल

English summary
Flashback 2020 Startups of the year that turned disaster into opportunity
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X