• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Flashback 2020: नेटफ्लिक्स, तनिष्क से लेकर लोगों ने 2020 में इन चीजों का किया बहिष्कार

|

Flashback 2020: वर्ष 2020 खत्म लोगों के जीवन में ना भूलने वाला साल है, दुनियाभर में कोरोना वायरस ने अपना तांडव जमकर मचाया और लाखों लोगों की इस वायरस ने जान ले ली। भारत में भी इस वायरस ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया। चीन से आए इस वायरस की वजह से लोगों में चीन को लेकर काफी गुस्सा रहा। लोगों ने चीनी उत्पाद और एप्लिकेशन का जमकर विरोध किया और इसका बहिष्कार किया। 2020 में चीनी उत्पादों और कंपनियों को सबसे ज्यादा बहिष्कार का सामना करना पड़ा। आइए डालते हैं एक नजर उन उत्पादों पर जिसका 2020 में लोगों ने बहिष्कार किया।

चीनी उत्पाद का बहिष्कार

चीनी उत्पाद का बहिष्कार

सोशल मीडिया पर इस साल #BOYCOTTCHINESEPRODUCTS हैशटैग जमकर ट्रेंड किया और लोगों ने चीनी उत्पादों का खुलकर विरोध किया। चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने में ना सिर्फ आम आदमी बल्कि सेलेब्रिटीज भी शामिल रहे। इसकी बड़ी वजह रही चीन के वुहान से आया कोरोना वायरस। खुद हरभजन सिंह ने भी इसका समर्थन किया। भारत सरकार ने पहले 59 और बाद में 118 चीनी ऐप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था।

चाउमीन पर बैन

चाउमीन पर बैन

चीन से आए कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में काफी गुस्सा था। लोगों के गुस्से का यह आलम था कि लोगों ने ना सिर्फ चीनी उत्पाद, ऐप्लिकेशन बल्कि चाउमीन तक का बहिष्कार करना शुरू कर दिया। केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने भी सोशल मीडिया पर चायनीज खाने का बहिष्कार करने की मुहिम छेड़ दी। हालांकि लोगों ने मंत्री जी को याद दिलाया कि रेस्टोरेंट में चायनीज फूड बैन होने से लोगों का रोजगार चला जाएगा। पहले से ही संकट में चल रही देश की अर्थव्यवस्था को और नुकसान पहुंचेगा।

नेटफ्लिक्स का विरोध

नेटफ्लिक्स का विरोध

वर्ष 2020 में नेटफ्लिक्स का भी लोगों ने जमकर विरोध किया और सोशल मीडिया पर #BOYCOTTNETFLIX

खूब ट्रेंड हुआ। इसकी बड़ी वजह रही वेब सीरीज Krishna and His Leela। इस वेब सीरीज में दिखाया गया कि कृष्ण कई महिलाओं के साथ यौन संबंध बनाता है। इसमे से एक युवकी का नाम राधा होता है। हिंदू देवी और देवताओं का नाम इस वेब सीरीज में इस्तेमाल किए जाने की वजह से नेटफ्लिक्स का जमकर विरोध हुआ। ट्विटर पर Krishna and His Leela जमकर ट्रेंड हुआ। लोगों ने नेटफ्लिक्स पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगाया। इसके अलावा A Suitable Boy वेब सीरीज में मंदिर प्रांगण में किसिंग सीन की वजह से भी नेटफ्लिक्स को विरोध का सामना करना पड़ा था।

तनिष्क का विरोध

तनिष्क का विरोध

#BOYCOTTTANISHQ:

तनिष्क का दीवाली के मौके पर एक विज्ञापन सामने आया था, जिसमे हिंदू युवती का मुस्लिम युवक के साथ विवाह हुआ था और मुस्लिम परिवार महिला को सभी हिंदू रीति-रिवाज करने देते हैं। इस विज्ञापन पर जमकर हंगामा हुआ और लोगों ने तनिष्क का जमकर विरोध किया। लोगों ने तनिष्क पर धार्मिक सद्भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया। लोगों के विरोध के चलते इस विज्ञापन को तनिष्क ने वापस ले लिया। इसके बाद जब तनिष्क का पटाखे नहीं इस्तेमाल करने का विज्ञापन आया तो भी लोगों ने तनिष्क का जमकर विरोध किया।

इसे भी पढ़ें- New Year पर Covid-19 Vaccine को मिल सकती है मंजूरी, देश के ड्रग्स कंट्रोलर ने दिए संकेत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Flashback 2020: Here is what Indian boycott from Netflix to chinese products.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X