• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Flashback 2020: कोरोना महामारी में लोगों के मसीहा बने ये बॉलीवुड सितारे, जानिए किसने क्या किया

|

नई दिल्ली। Bollywood Stars in Covid Pandemic: 2020 भारत सहित पूरी दुनिया के लिए सबसे बुरा साल रहा है। इस साल कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप पूरी दुनिया पर छाया रहा, लोगों की नौकरियां चली गईं, स्कूल/कॉलेज/ बंद हो गए, फिल्मों/सीरियलों की शूटिंग बंद हो गईं और लोग लॉकडाउन के कारण अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गए। ऐसे मुश्किल वक्त में बहुत से लोगों के लिए दो वक्त की रोटी मिल पाना भी किसी जंग जैसा हो गया था। इसी वजह से शहरों को छोड़ लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घरों को निकल पड़े।

मजदूरों के खाने से लेकर ट्रांसपोर्ट तक में की मदद

मजदूरों के खाने से लेकर ट्रांसपोर्ट तक में की मदद

इस मुश्किल वक्त में बॉलीवुड के कुछ सितारे लोगों के लिए मसीहा बनकर प्रकट हुए। लोगों की मदद करने वाले इन सितारों में सोनू सूद, सलमान खान और शाहरुख खान का नाम भी शामिल है। इनमें से किसी ने प्रवासी मजदूरों की उनके घर तक पहुंचने में मदद की तो किसी ने उनके खाने की व्यवस्था की। इन सितारों ने अपने अच्छे और मानवीय कार्यों से दुनियाभर में एक अनोखी मिसाल पेश की और लोगों का दिल जीत लिया।

सोनू सूद

सोनू सूद

सोनू सूद ने कोरोना महामारी के समय जो मानवीय कार्य किए वह अखबारों और टेलीविजन पर सुर्खियां बन छाए रहे। अभिनेता ने अपनी बचपन की दोस्त और रेस्त्रां चलाने वाली नीति गोयल के साथ 'घर भेजो' अभियान की शुरुआत की। जिसके तहत 7.5 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों के लिए खाने, ट्रांसपोर्ट, मेडिकल सहित अन्य व्यवस्थाएं कीं। अभिनेता ने जरूरतमंदों को ई-रिक्शा दिए, एक छह साल की बच्ची के लीवर ट्रांस्पलांट के लिए पैसे दिए, एक गरीब बच्ची के घुटने के ऑपरेशन के लिए मदद की। इसके साथ ही उन्होंने और भी कई लोगों का इलाज कराने में मदद की। अभिनेता ने बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के लिए एक एप शुरू किया। महामारी के दौरान धर्मार्थ कार्यों को लेकर उन्होंने यूके की 2020 की सेलिब्रिटी सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। जरूरतमंदों की मदद करने के अपने प्रयासों के माध्यम से उन्होंने साबित कर दिया कि वह किसी मसीहा से कम नहीं हैं।

अजय देवगन

अजय देवगन

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान अजय देवगन ने फिल्म इंडस्ट्री के दिहाड़ी मजदूरों की मदद करने के लिए फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) को 51 लाख रुपये डोनेट किए। इसके बाद उन्होंने मुंबई के धारावी में एक 200 बेड वाले कोविड-19 स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर दान किए। स्थानीय रूप से इस स्थान को एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती कहा जाता है। यहां कोरोनो वायरस संक्रमण को रोकना अधिकारियों के लिए एक चुनौती साबित हुई थी, लेकिन अजय देवगन द्वारा दी गई मदद ने उनकी मुश्किलों को थोड़ा आसान बना दिया।

शाहरुख खान

शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले अभिनेता शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान ने मुंबई के खार पश्चिम में मौजूद अपने चार मंजिला ऑफिस को क्वारंटाइन केंद्र के तौर पर इस्तेमाल करने दिया। इसके अलावा उन्होंने फ्रंटलाइन पर काम करने वालों को 50 हजार पीपीई किट दीं और मुंबई में 5500 से अधिक परिवारों को रोजाना खाना उपलब्ध कराने सहित कई अन्य काम भी किए।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने सबसे पहले पीएम-केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपये का दान किया। फिर उन्होंने तीन करोड़ रुपये बीएमसी को दिए। उन्होंने वायरस के शुरुआत में ही पता लगाने के उद्देश्य से मुंबई पुलिस को हाथ में बांधने वाले 1000 बैंड दिए।

सलमान खान

सलमान खान

सुपरस्टार सलमान खान ने फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) के 25,000 दिहाड़ी मजदूरों को सपोर्ट करने के लिए मदद की और उन्हें आर्थिक सहायता दी। उन्होंने ऑल इंडिया स्पेशल आर्टिस्ट एसोसिएशन (एआईएसएए) के सदस्यों और उन स्पॉट बॉयज की भी आर्थिक मदद की, जिनका पेमेंट अटक गया था। सलमान ने लोगों से लॉकडाउन के लिए सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया था और उन्हें अपने एवं अपने परिवार का ख्याल रखने को कहा था।

प्रियंका चोपड़ा जोनस

प्रियंका चोपड़ा जोनस

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनस ने अमेरिका के लॉस एंजिल्स में फ्रंटलाइन कर्मियों को 10,000 जोड़ी फुटवेयर दिए थे और भारत के निजी और सरकारी अस्पतालों में काम करने वाले चिकित्सा कर्मियों को भी 10,000 जोड़ी फुटवेयर डोनेट किए। प्रियंका ने विभिन्न चैरिटी में दान कर कोविड-19 रिलीफ की कोशिशों में योगदान दिया और कोविड-19 से लड़ने के लिए लोगों को बचाव के उपाय अपनाने हेतु प्रेरित करने के लिए अपने स्टारडम का इस्तेमाल किया।

एक्ट्रेस Rakul Preet का कोरोना टेस्ट आया निगेटिव, अच्छी सेहत के साथ 2021 शुरू करने पर खुश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Flashback 2020 good work of salman khan sonu sood and other bollywood stars in covid pandemic
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X