• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Flashback 2019: साल-2019 के वो संगीन अपराध जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया

|

नई दिल्‍ली। जरायम की दुनिया में कुछ जुर्म ऐसे होते हैं जिनका खौफ लंबे समय तक रहता है। साल 2019 में भी ऐसे कई अपराध हुए और सुर्खियों में बने रहे। मर्डर, रेप, लूट या फिर साइबर क्राइम के कुछ मामलों ने तो पुलिस और जांच एजेंसियों के भी होश उड़ाकर रख दिए। लेकिन अपराध कैसा भी हो और अपराधी कितना भी शातिर, कानून उसे दबोच ही लेता है। यह वर्ष अब अलविदा कहने की कागार पर है तो ऐसे में हम आपको साल 2019 में हुए कुछ ऐसे अपराधों के बारे में बताते हैं जिसने देश को हिलाकर रख दिया। इसी के साथ यह भी कामना करते हैं कि आने वाला साल ऐसी घटनाओं से बचा रहे।

    Flashback 2019 : Pulwama आतंकी हमले से लेकर CAA पर बवाल समेत साल की बड़ी खबरें | Year Ender 2019
    उन्‍नाव रेप केस- पीड़िता को जिंदा जलाया

    उन्‍नाव रेप केस- पीड़िता को जिंदा जलाया

    उन्नाव में रेप पीड़िता को जमानत पर बाहर आए आरोपियों ने जिंदा जला दिया। घटना 5 दिसंबर की थी। उस दिन रेप पीड़िता अदालत की सुनवाई के लिए घर से निकली थी। उन्नाव के बिहार इलाके में पांच आरोपियों ने उसके ऊपर ज्वलनशील पदार्थ छिड़कर उसे आग के हवाले कर दिया। 6 दिसंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में 90-95 फीसदी तक झुलसी पीड़िता दम तोड़ दिया। पीड़िता की शिकायत के मुताबिक, उसके साथ रेप तो दिसंबर 2018 में हुआ था लेकिन उसने इसकी शिकायत इसी वर्ष मार्च में कराई थी। पीड़िता को आग के हवाले करने वाले पांच आरोपियों में उसके साथ रेप करने वाले मुख्य आरोपी भी शामिल था। मामले को लेकर सड़क से लेकर संसद तक हल्ला मच्चा। राजनीति हुई।

    हैदराबाद में लेडी डॉक्‍टर से गैंगरेप, पेट्रोल डालकर जलाया, सभी दरिंदों का हुआ एनकाउंटर

    हैदराबाद में लेडी डॉक्‍टर से गैंगरेप, पेट्रोल डालकर जलाया, सभी दरिंदों का हुआ एनकाउंटर

    7 सितंबर को हैदराबाद के बाहरी इलाके में एक महिला पशुचिकित्सक से 4 आरोपियों ने सामूहिक बलात्कार किया और फिर उसे जलाकर मार डाला। अगली सुबह पीड़िता का जली हुई लाश एक पुलिया को नीचे से बरामद हुई थी। मामले की भयानकता को देखते हुए देशभर में हंगामा कट गया। पुलिस ने इस केस में 29 नवंबर को चार आरोपियों को दबोचा। पुलिस चारों आरोपियों को साक्ष्यों को जुटाने के लिए मौका-ए-वारदात पर ले गई। पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने हिरासत से भगने की कोशिश की, नतीजतन पुलिस ने एनकाउंटर में चारों को मार गिराया। फिलहाल मामले की जांच चल रही रही है।

    Read Also- निर्भया केस: फांसी देते वक्‍त मुजरिम के कान में क्‍या कहता है जल्‍लाद

    बक्‍सर में रेप के बाद हत्‍या

    बक्‍सर में रेप के बाद हत्‍या

    बिहार के बक्सर में 30 नवंबर को एक लड़की का जली हुई लाश बरामद हुई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में में मृतका के साथ रेप के पुष्टि हुई थी। मामले पर हंगामा होते देख पांच डॉक्टरों की एक टीम बनाकर दोबारा पोस्टमॉर्टम कराया गया था, जिसके बाद जानकारी सामने आई थी कि 20 वर्ष से भी कम उम्र की लड़की का बलात्कार कर गोली मारकर हत्या की गई और फिर सबूत मिटाने के लिए उसे जला दिया गया था।

    Read Also- हवस मिटाने के लिए 15 साल के लड़के को 45 साल की महिला टीचर ने लिया गोद, रोज बनाने लगी संबंध

    नैंसी मर्डर केस

    नैंसी मर्डर केस

    महज बीस साल की उम्र में नैंसी ने दिल्ली के कारोबारी साहिल से शादी की थी। उसका हुक्का बार जाना, डिस्को जाना और दोस्तों के साथ मस्ती करने का सिलसिला जारी था। कुल मिलाकर नैंसी एक आजाद ख्याल की लड़की थी। लेकिन उसका पति साहिल शक करता था। लिहाजा एक दिन साहिल ने एक खौफनाक साजिश रची। 10 नवंबर को वारदात के दिन भी नैंसी की अपने पति साहिल से लड़ाई हुई थी। मगर उस दिन लड़ाई के बाद साहिल बहुत जल्दी संभल गया। उसने जल्द ही नैंसी को मनाया और उसे खुश करने के लिए लॉन्ग ड्राइव पर ले गया। दिल्ली से दूर पानीपत की तरफ। ये नैंसी की जिंदगी का आखिरी सफर था। साहिल के साथ काम करने वाला शुभम भी उनके साथ था। पानीपत पहुंचते ही साहिल अपने असली रूप में आ गया। वहां उसने शुभम के साथ मिल कर नैंसी के सिर में गोली मार दी और उसकी लाश पानीपत रिफाइनरी के पास सुनसान जगह पर फेंक दी।

    कमलेश तिवारी हत्याकांड ने मचा दी थी सनसनी

    कमलेश तिवारी हत्याकांड ने मचा दी थी सनसनी

    18 अक्टूबर 2019 का दिन था। लखनऊ में हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। वारदात के वक्त कमलेश तिवारी खुर्शीदबाग में मौजूद अपने दफ्तर में थे। उस समय 2 लोग मिठाई का डिब्बा साथ लेकर उनसे मिलने आए थे। तभी अचानक उन्होंने कमलेश तिवारी पर गोली चलाने की कोशिश की, मगर गोली पिस्टल में फंस गई, इसके बाद उन दोनों ने तिवारी का गला रेतकर उसकी हत्या कर दी थी। घटना के बाद कमलेश तिवारी के संदिग्ध हत्यारों का वीडियो सामने आया था। उस वीडियो में दो युवक दिखाई दे रहे थे। एक युवक के हाथ में पॉलीथिन थी। पुलिस का मानना था कि उस पॉलीथिन में वो मिठाई का डिब्बा था, जिसमें हत्यारे असलहा लेकर आए थे। बाद में पुलिस ने संदिग्धों की पहचान कर दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। जिनकी पहचान अशफाक और मोइनुद्दीन के रूप में हुई थी। वे दोनों 2015 से इस हत्याकांड की योजना पर काम कर रहे थे।

    एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर का मर्डर

    एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर का मर्डर

    घटना अप्रैल 2019 की है। एक मौत पुलिस के लिए चुनौती बन गई थी। मामला था कांग्रेस के दिग्गज नेता और चार बार यूपी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी के कत्ल का। मामले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच की तफ्तीश इशारा कर रही थी कि कातिल घर का ही कोई शख्स है। पुलिस ने इस मामले में कई किश्तों में रोहित की पत्नी अपूर्वा, रोहित के भाई सिद्धार्थ और घर के नौकर और ड्राइवर से पूछताछ की। आखिरकार कातिल का नाम सामने आ ही गया। वो थी रोहित की पत्नी अपूर्वा शुक्ला। उसने अपने पति रोहित शेखर तिवारी के कत्ल की वारदात को बड़े ही शातिराना तरीके से अंजाम दिया था।

    Read Also- ईमानदार पति को पत्‍नी ने दिया धोखा, कन्‍फेशन में बताया कैसे किसी अंजान के साथ बना लिए संबंध

    कारोबारी के खाते से 2 करोड़ गायब

    कारोबारी के खाते से 2 करोड़ गायब

    मुंबई में सिम स्वैपिंग से ठगी का एक ऐसा मामला सामने आया था, जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। यहां के माहिम इलाके में रहने वाले बिजनेसमैन वी शाह के मोबाइल पर 27-28 दिसंबर की रात दो नए नंबरों से 6 मिस कॉल आए और इसके कुछ ही देर बाद उनके खाते से 2 करोड़ रुपये निकाल लिए गए। जब इस बात का पता उन्हें लगा तब तक उनके खाते से 14 अलग-अलग खातों में यह रकम ट्रांसफर हो गई थी। इसकी जानकारी भी जनवरी 2019 में बाहर आई।

    ड्रिंक-डांस और ड्रग्‍स से साहिल को हुआ था नैंसी पर शक, फोन में देखा था आपत्तिजनक फोटो

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Flash Back 2019: Top Crime Cases of Year 2019, That Shook The Nation.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X