• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पहली बार हेलीकॉप्टर उड़ाती दिखाई देंगी सेना की दो महिला अधिकारी, ट्रेनिंग के लिए हुआ चयन

|
Google Oneindia News

नासिक, 09 जून। कोरोना वायरस महामारी के बीच जहां हर तरफ से सिर्फ बुरी खबरें सुनने मिल रही है, वहीं महाराष्ट्र से अब अच्छी खबर सामने आई है। देश में एक बार फिर महिला सशक्तिकरण का डंका बजा है। बता दें कि महाराष्ट्र के नासिक में बल के प्रमुख कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल में पहली बार हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए दो महिला सैन्य अधिकारियों का चयन किया गया है। बता दें कि अब तक महिला अधिकारियों को आर्मी एविएशन कॉर्प्स (सेना उड्डयन कोर) में ग्राउंड ड्यूटी का काम सौंपा जाता था।

    Ranbankure: पहली बार Helicopter उड़ाती दिखाई देंगी दो Women Army Officer | वनइंडिया हिंदी
    For the first time two women officers of the army will be seen flying helicopters selected for training

    आर्मी एविएशन कॉर्प्स में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि दो महिला अधिकारियों को भविष्य में हेलीकॉप्टर उड़ाने के लिए कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षित किया जाएगा। पायलटों को कड़ी चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। भारतीय सेना ने इस पॉजिटिव खबर की जानकारी देते हुए बताया कि 15 अधिकारियों ने स्वेच्छा से सेना के उड्डयन में शामिल होने के लिए कहा था, लेकिन केवल 2 अधिकारी ही पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट और मेडिकल सहित कड़ी चयन प्रक्रिया के बाद इस जिम्मेदारी के लिए चुना गया। नासिक में प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर महिला अधिकारी 22 जुलाई तक उड़ान ड्यूटी में शामिल होंगी।

    यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में किसी 'मनोरोगी' की तरह काम करती दिखी केंद्र सरकार, इसलिए बिगड़े हालात: अमर्त्य सेन

    आपको बता दें कि सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने पिछले महीने के महिला अधिकारियों को से की विमानन शाखा में शामिल करने की अनुमति दी थी, जिसके बाद 15 महिलाओं ने आर्मी एविएशन कॉर्प्स में शामिल होने के लिए अच्छा जाहिर की। हालांकि चयन प्रक्रिया में सिर्फ दो महिला अधिकारियों को ही हेलीकॉप्टर पायलट के लिए चुना गया। ये महिलाएं जुलाई 2022 में अपनी ट्रेनिंग पूरी कर फ्रंट-लाइन फ्लाइंग ड्यूटी में शामिल होंगी। भविष्य में दोनों महिला अधिकारी भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना में हेलीकॉप्टर उड़ाती दिखाई देंगी।

    English summary
    For the first time two women officers of the army will be seen flying helicopters selected for training
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X