• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय सेना में पहली बार नेपाली महिलाओं को मौका, मिलिट्री पुलिस के लिए खोली भर्ती

|
Google Oneindia News

काठमांडू, जून 15: भारतीय सेना ने पहली बार मिलिट्री पुलिस में नेपाली महिलाओं के लिए भर्तियां निकाली हैं। यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब भारतीय सेना में नेपाली युवाओं की भर्ती को रद्द करने की मांग उठ रही है। सेना का कहना है कि वह युवाओं के लिए दायरा बढ़ाने के लिए पुरुष और महिला दोनों तरह के नेपाली युवाओं की भर्ती जारी रखना चाहती हैं। काठमांडू में भारतीय दूतावास ने पात्र नेपाली महिलाओं को ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन जमा करने का ऐलान किया है।

military police

वहीं इस घोषणा के साथ एक निश्चित मानदंड निर्धारित किए गए हैं, लेकिन उन बच्चों को भी कुछ छूट दी हैं, जिनके माता-पिता भारतीय सेना में सेवा के दौरान शहीद हुए हैं। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी घोषणा के मुताबिक इसके लिए महिलाओं को 20 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं भर्ती प्रक्रिया के लिए 10वीं क्लास पास, 16 से 21 साल उम्र और 152 सेंटीमीटर से अधिक लंबाई की महिलाएं ही आवेदन दाखिल कर सकतीं हैं।

भारतीय सेना के नोटिफिकेशन के अनुसार वीर नारी के रूप में वर्गीकृत 30 साल तक आवेदन करने के पात्र हैं। मानदंड को पूरा करने वालों को आगे की चयन प्रक्रिया के लिए अंबल, लखनऊ, जबलपुर, पुणे, बेलगाम और शिलांग में जाना होगा। वहीं जिनके पिता ड्यूटी के दौरान शहीद हुए थे। उन्हें लिखित परीक्षा में 20 अंक में छूट मिलेगी।

नेपाल में स्वामी रादमेव की कोरोनिल किट के वितरण पर लगाई गई रोकनेपाल में स्वामी रादमेव की कोरोनिल किट के वितरण पर लगाई गई रोक

नेपाल और भारत के बीच संधि के मुताबिक भारतीय सेना में एक अलग गोरखा रेजिमेंट है और लाखों से अधिक नेपाली नागरिक भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर सेवा कर चुके हैं और सेवानिवृत्त हो चुके हैं। बता दें कि 1816 में ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के दौरान नेपाली युवाओं की भर्ती शुरू हुई थी। 3200 से अधिक नेपाली नागरिक वर्तमान में सात गोरखा राइफल रेजिमेंट (पहली, तीसरी, चौथी, 5वीं, 8वीं, 9वीं और 11वीं) में विभिन्न क्षमताओं में भारतीय सेना में सेवारत हैं, जिनमें से प्रत्येक में पांच से छह बटालियन (प्रत्येक में लगभग 800 सैनिक) हैं।

English summary
First time Indian Army has opened vacancies for Nepali women in Military Police
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X