• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए कब और कहां खुलेगा RSS का पहला आर्मी स्कूल, कैसे मिलेगा एडमिशन

|

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपना पहला आर्मी स्कूल खोलने जा रहा है, जिसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है, अगर सबकुछ तय कार्यक्रम के मुताबिक रहा तो ये स्कूल अगले साल अप्रैल में खुल जाएगा। इस स्कूल में उन बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी जो कि सशस्त्र बलों में शामिल होने की इच्छा रखते हैं। इस स्कूल का संचालन आरएसएस की शिक्षा शाखा विद्या भारती करेगी, स्कूल का नाम आरएसएस के पूर्व सरसंघचालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्‍जू भैया के नाम पर 'रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर' होगा।

RSS अब तैयार करवाएगा फौजी

RSS अब तैयार करवाएगा फौजी

यह स्कूल यूपी के बुलंदशहर जिले के शिकारपुर में स्थापित होगा, जहां कि कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक की शिक्षा दी जाएगी, ये स्कूल सीबीएसई बोर्ड का होगा, आपको बता दें कि साल 1922 में शिकारपुर में ही राजेंद्र सिंह उर्फ रज्‍जू भैया का जन्म हुआ था।

यह पढ़ें: बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित किया, ध्वनिमत से जीता विश्वास मत

कैसे मिलेगा एडमिशन

कैसे मिलेगा एडमिशन

एडमिशन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू हो जाएगी, पहले बैच में कक्षा छठी के लिए 160 छात्रों का दाखिला किया जाएगा, शहीदों के बच्चों को 'आरक्षण योजना' के तहत 56 सीटें तय की गई हैं।

खास बात

खास बात

पूर्व आर्मी मैन और किसान राजपाल सिंह ने इस स्कूल के निर्माण के लिए जमीन दान की थी,जिसका क्षेत्रफल 20,000 स्‍क्‍वेयर मीटर है, ये स्कूल तीन मंजिला होगा और स्कूल के अलावा हॉस्टल भी बनेंगे, साथ ही स्कूल से लगा हुआ डिस्‍पेंसरी, स्‍टाफ के लिए आवास और एक विशाल स्‍टेडियम होगा, इसको बनाने में करीब 40 करोड़ का खर्चा आएगा।

क्यों खुल रहा है स्कूल

क्यों खुल रहा है स्कूल

इस स्‍कूल के ब्रोशर में लिखा है कि देश में सेना, नौसेना और वायु सेना, तीनों सेनाओं में अधिकारियों की कमी है, इसकी वजह यह है कि अधिकांश युवा सैन्‍य अधिकारी बनने के मानदंड को पास नहीं कर पाते हैं, वहीं हर राज्य में एक आर्मी स्कूल है जो भारतीय बलों में अधिकारियों की मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं है, ऐसे में हमारी कोशिश है कि हम ऐसे बच्चों की मदद करें जो कि सेना में जाकर भारत मां की सेवा करना चाहते हैं।

यह पढ़ें: उन्नाव रेप पीड़िता की हालत नाजुक, मालीवाल ने किया ये Tweet

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Rashtriya Swayamsevak Sangh (RSS) is set to open an ‘Army’ school next year that will train children to become officers in the armed forces.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X