• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली से सिक्किम के पेक्योंग हवाईअड्डे के लिए पहली बार शुरू हुई डायरेक्ट उड़ान सेवा

|

नई दिल्ली। सिक्किम के पर्यटन विभाग के अतिरिक्त सचिव कपिल मीना ने बताया कि पहली बार दिल्ली से पेक्यांग के लिए सीधी उड़ान सेवा 57 यात्रियों के साथ पेक्यांग एयरपोर्ट पहुंची। यही उड़ान 21 यात्रियों के साथ अब सीधे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी। शनिवार को स्पाइसजेट का विमान दिल्ली से उड़ान भरकर सिक्किम के पेक्यांग हवाईअड्डे पर उतरा, जिसमें 57 यात्री सवार थे।

spice jet

सिक्किम के ऊंचाई वाले क्षेत्र में स्थित इस हवाईअड्डे पर वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं करीब डेढ़ साल बाद दोबारा बहाल की गई हैं। साल 2018 में इस हवाईअड्डे पर वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं शुरू की गई थीं। स्पाइसजेट ने शुक्रवार को कहा कि नए मार्ग पर हवाई सेवाओं को बॉम्बार्डियर 400 विमान द्वारा संचालित किया जाना है। बजट वाहक, स्पाइसजेट, जो 2018 के अक्टूबर की शुरुआत में कोलकाता से सिक्किम के पेक्यांग हवाई अड्डे पर वाणिज्यिक उड़ान भरने वाला पहला घरेलू ऑपरेटर था, ने अब दिल्ली से एरोड्रम को एक नॉन-स्टॉप दैनिक सेवा के साथ जोड़ा है।

सूरत एयरपोर्ट से जयपुर के लिए स्पाइस जेट शुरू करेगी सीधी उड़ान, सातों दिन उड़ेंगे विमान, जानिए टाइमिंग

इसके अलावा, एयरलाइन ने कहा कि वह 27 जनवरी से दिल्ली-लेह-दिल्ली के लिए एक अन्य उड़ान शुरू करेगी। एयरलाइन के अधिकारियों ने कहा, पेक्योंग हवाई अड्डा सिक्किम में वाणिज्यिक उड़ान संचालन शुरू करने वाला एकमात्र परिचालन नागरिक हवाई अड्डा है, और स्पाइसजेट दिल्ली और पूर्वोत्तर राज्य के बीच दैनिक प्रत्यक्ष हवाई संपर्क प्रदान करने वाली पहली और एकमात्र एयरलाइन होगी।

स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा, "हम प्योंग और लेह को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने वाली नई उड़ानें शुरू करने के लिए खुश हैं। सिक्किम भारत में सबसे सुंदर यात्रा स्थलों में से एक है।" राज्य के पर्टन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह दिल्ली से पेक्यांग के लिए पहली वाणिज्यिक उड़ान सेवा है। उन्होंने कहा कि मौसम की स्थिति उड़ान के अनुकूल है। दिल्ली से पेक्यांग के लिए सीधी उड़ान सेवा से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और आपात मेडिकल स्थिति में दिल्ली तक आसानी से जाया जा सकेगा।

वहीं उत्तर प्रदेश में बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर एक हवाई पट्टी का निर्माण किया जा रहा है जिस पर किसी भी श्रेणी का विमान उतर सकता है। उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इसको लेकर कहा कि, "पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण तेजी से पूरा किया रहा है। एक्सप्रेस-वे पर कुरीभार के पास 3,300 मीटर लंबी हवाई पट्टी बनाई जा रही है। विमान की सभी श्रेणियां इस हवाई पट्टी पर उतर सकती हैं। IAF ने कहा है कि वह जल्द ही हवाई पट्टी का परीक्षण करेगा।"

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First direct flight service from Delhi to Sikkim's Pakyong airport started
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X