• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हिंदुस्तान पहुंची 'स्पूतनिक वी' की पहली खेप, रूसी राजदूत बोले- ये वैक्सीन लड़ेगी कोरोना के हर वैरिएंट से

|

नई दिल्ली, मई 1। देश में कोरोना संकट के बीच टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हो चुका है, जिसमें 18+ के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी के कारण अभी तीसरा चरण शुरू नहीं किया है, लेकिन इस बीच वैक्सीन को लेकर एक बहुत बड़ी खुशखबरी भारत को मिल गई है। दरअसल, शनिवार को रूस की 'स्पूतनिक-वी' वैक्सीन की पहली खेप हिंदुस्तान पहुंच गई। शनिवार को दोपहर के वक्त वैक्सीन की पहली खेप हैदराबाद पहुंची। माना जा रहा है कि अब यहां से वैक्सीन का इस्तेमाल तीसरे चरण में होना शुरू हो जाएगा।

Sputnik V

भारत में दूसरी लहर को मात देगी स्पूतनिक वी- रूसी राजदूत

स्पूतनिक वी की पहली खेप हिंदुस्तान पहुंचने के मौके पर भारत में रूसी राजदूत एन कुदाशेव ने कहा कि भारत और रूस मिलकर कोरोना के खिलाफ संयुक्त लड़ाई को जारी रखे हुए हैं, रूस का ये कदम भारत में घातक साबित हो रही कोरोना की दूसरी लहर को कम करने और जीवन को बचाने में अहम साबित होगा। इस दौरान राजदूत ने कहा कि 'स्पूतनिक वी' वैक्सीन का प्रभाव दुनिया में सबसे अधिक है और यह टीका नए वैरिएंट पर भी प्रभावी होगा।

91 प्रतिशत से ज्यादा प्रभावी है ये टीका

आपको बता दें कि कुछ ही दिन पहले भारत सरकार ने स्पूतनिक वी के इस्तेमाल को भारत में मंजूरी दी थी और कहा था कि बहुत जल्द ये वैक्सीन इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी। बता दें कि स्पूतनिक वी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन है, जिसे रूस ने तैयार किया था। राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने इस वैक्सीन का डोज भी लिया था। शुरुआत में इस वैक्सीन की क्षमता पर सवाल खड़े किए गए, मगर बाद में जब इस साल फरवरी में ट्रायल के डेटा को द लांसेट में पब्लिश किया गया तो इसमें इस वैक्सीन को सेफ और इफेक्टिव बताया गया। 'स्पूतनिक-वी के तीसरे चरण के ट्रायल में यह 91.6 प्रतिशत प्रभावी साबित हुआ था और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं दिखा था।

ये भी पढ़ें: कोरोना महामारी के बीच रिलायंस ने अप्रैल में किया 15 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादनये भी पढ़ें: कोरोना महामारी के बीच रिलायंस ने अप्रैल में किया 15 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन

English summary
First consignment of Sputnik V vaccines from arrive india from Russia
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X