• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राफेल का इंतजार खत्म, 29 जुलाई को अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेगी पांच जेट की पहली खेप

|

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना को पांच राफेल जेट इस महीने 29 तारीख को तक मिल जाएंगे। भारतीय वायु सेना की ओर से जारी एक बयान में सोमवार को कहा गया है कि राफेल जेट की पहली खेप इस महीने यानी जुलाई में आ जाएंगे। फ्रांस से खरीदे गए राफेल विमानों की पहली 29 जुलाई को अंबाला एयरफोर्स स्टेशन लैंड करेगी। इसके बाद 20 अगस्त को औपचारिक रूप से राफेल भारतीय वायुसेना में शामिल हो जाएगा।

ीो

वायुसेना की ओर से कहा गया है कि एयरक्रू और ग्राउंड क्रू ने विमान पर व्यापक प्रशिक्षण प्राप्त किया है। राफेल के आने के बाद प्रयास जल्द से जल्द इसे ऑपरेशन में शामिल किया जाएगा। फ्रांस से भारत ने 36 राफेल जेट खरीदे हैं।भारत ने सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों की डील की थी। यह डील तकरीबन 59 हजार करोड़ रुपये की थी। अब इसकी पहली खेप भारत को मिल जाएगी। अंबाला में राफेल विमान की लैंडिंग के बाद जल्दी से कमेंट ऑपरेशन में भी लगाया जाएगा, क्योंकि फ्रांस ने राफेल विमान में लगने वाले Scalp और Meteor मिसाइल भारत के लिए रवाना कर दिया है।

इन राफेल विमानों में हवा से हवा में 150 किमी. तक की रेंज लक्ष्य भेदने वाली मेट्योर मिसाइल लगी होगीं। ये राफेल विमान अपने पूरे पैकेज के साथ पहुंचेगा और कुछ ही दिनों में इसे चालू कर दिया जाएगा। विमान में तैनात Scalp और Meteor मिसाइलें भारतीय सेना को मजबूती देने में अहम रोल अदा करेंगी।इन विमानों के जरिए भारत की वायुसेना को और ताकत मिलेगी

राफेल विमानों को भारत लाने के लिए वन स्टॉप का इस्तेमाल किया जा रहा है। यानी फ्रांस से उड़ान भरने के बाद यूएई के अल डाफरा एयरबेस पर राफेल विमान उतरेंगे। यहां पर फ्यूल से लेकर बाकी सभी टेक्निकल चेकअप के बाद राफेल विमान सीधे भारत के लिए उड़ान भरेंगे। यहां वे अंबाला एयरबेस पर उतरेंगे।

सीमा विवाद: चीनी चुनौती के बीच इस सप्ताह होगी IAF शीर्ष कमांडरों की बैठक, राफेल की तैनाती पर होगी चर्चा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First batch of five Indian Air Force Rafale is likely to arrive in India Ambala on 29 July
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X