• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग, आदर पूनावाला बोले-हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई

|

पुणे। Fire breaks out at Serum Institute, पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया( Serum Institute) के टर्मिनल-1 की चौथी और पांचवीं मंजिल पर भीषण आग को काबू कर लिया गया है।महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट आग हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड बना रही है। वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा कि फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने पर हमारा फोकस है। बताया जा रहा है कि, बिल्डिंग के अंदर कम से कम 4 लोग फंसे हुए हैं।

Fire breaks out at Serum Institute in Pune Adar Poonawalla says focused on rescuing people

दमकल विभाग के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से तकरीबन 2:30 पर आग लगने की खबर मिली थी। जिसके बाद दमकल विभाग की टीम तुरंत घटनास्थल पर पहुंची है। आग को बुझाने का प्रयास जारी है।आग की घटना पर सीईओ आदर पूनावाला ने कहा कि अभी हम केवल लोगों को बचाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम बिल्डिंग में फंसे हुए लोगों निकालने की कोशिश कर रहे हैं। मैं किसी और चीज की परवाह नहीं कर रहा हूं। पहले हम अपने लोगों को बचाएंगे, फिर हम नुकसान का आकलन करेंगे।

वहीं आदर पूनावाला ने ट्वीट कर लिखा कि, आपकी चिंता और प्रार्थनाओं के लिए सभी को धन्यवाद। अब तक की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आग में किसी भी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई और न ही कोई घायल हुआ है। इमारत की कुछ मंजिलें आग में नष्ट हो गई हैं।

जानकारी के मुताबिक आग में से 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। आग बुझाने के लिए एनडीआरएफ की भी मदद ली जा रही है। एनडीआरएफ की एक टुकड़ी घटनास्थल पर पहुंची है। आग पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में लगी है। पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था,फिलहाल इस प्लांट में वैक्सीन का उत्पादन नहीं हो रहा है।

जिस साइट में आग लगी, वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में एक निर्माणाधीन इमारत है। वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण संयंत्र सुरक्षित हैं। करोड़ों की लागत से इस बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। संभवत: शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी। अभी कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का प्रोडक्शन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट से करीब एक से दो किलोमीटर दूरी पर स्थित पुराने प्लांट से किया जा रहा है।

जानें वो कौन से देश के प्रधानमंत्री हैं जिनसे अमेरिका के नएनवेले राष्‍ट्रपति जो बाइडेन सबसे पहले करेंगे बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fire breaks out at Serum Institute in Pune Adar Poonawalla says focused on rescuing people
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X