• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19: वैक्सीन स्लॉट की है तलाश तो इन वेबसाइट्स से मिलेगी मदद, जानिए कैसे पा सकते हैं जानकारी?

|

नई दिल्ली, 6 मई। भारत कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह जूझ रहा है। पछले सप्ताह संक्रमण के रोजाना मामलों की संख्या 4 लाख के पार कर गई थी। हालांकि बाद में इस संख्या में गिरावट देखी गई लेकिन फिर भी हालात भयावह बने हुए हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे असरदार कोई चीज है तो वह है वैक्सीन। यही वजह है कि हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने 2 मई से सभी वयस्कों के लिए वैक्सीन की मंजूरी दे दी है। मंजूरी मिलने के बाद हर कोई टीके के लिए सक्रिय हो उठा है। हर कोई टीका लगाकर खुद को सुरक्षित कर लेना चाहता है। सरकार ने भले ही टीकाकरण की मंजूरी दे दी है पर राज्यों को वैक्सीन के शॉट की एक निश्चित मात्रा ही मिल पा रही है और टीकाकरण करवाने वाले काफी ज्यादा है। ऐसे में वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट ढूढ़ पाना चुनौती बना हुआ है।

वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर कई डेवलपर्स आए आगे

वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर कई डेवलपर्स आए आगे

सरकार ने कोविन नाम से एप बनाया है जिस पर वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक किया जा सकता है। बड़ी संख्या में 18-45 साल के लोग एप पर अपने लिए वैक्सीन की बुकिंग कराने पहुंच रहे हैं लेकिन वहां पता चल रहा है कि वैक्सीन के लिए कोई स्लॉट ही उपलब्ध नहीं है। इसमें वैक्सीन की कमी समेत बहुत सारे कारण शामिल हैं।

वैक्सीन लगवाने के लिए परेशान ऐसे लोगों की पेरशानी को हल करने के लिए अब कई सारे टेक डेवलपर्स और शोधकर्ता ऐसी चीजें लेकर सामने आ रहे हैं जिनके जरिए वैक्सीन और स्लॉट की उपलब्धता का पता लगाया जा सकता है। आगे कुछ ऐसी ही वेबसाइट और एप के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके जरिए आप अपने क्षेत्र में टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन स्लॉट ढूढ़ सकते हैं।

कोविन प्लेटफॉर्म
भले ही आप वैक्सीन की उपलब्धता, टीकाकरण केंद्र या स्लॉट बुकिंक के बारे में किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं, वैक्सीन स्लॉट को ऑनलाइन बुक करने के लिए कोविन एप और वेबसाइट की एकमात्र प्लेटफॉर्म है। एंड्राइड और आईओएस यूजर आरोग्य सेतु एप के माध्यम से भी यहां तक पहुंच सकते हैं। कोविन प्लेटफॉर्म स्लॉट की उपलब्धता को खोजने का सबसे पारंपरिक तरीका प्रदान करता है। अपने क्षेत्र का पिन कोड डालकर आप कोविन के माध्यम से स्लॉट बुक करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं।

वैक्सीनेट मी

वैक्सीनेट मी

हेल्थ-टेक स्टार्टअप हेल्थीफाईमी ने हाल ही में VaccinateMe.in नाम से एक वेबसाइट शुरू की है। इस वेबसाइट में प्रश्नों की एक सीरीज शुरू की गई है। इसमें 18+ श्रेणी और 45+ श्रेणी के लिए वैक्सीन स्लॉट की अलग उपलब्धता, उपलब्ध वैक्सीन के प्रकार को लेकर सवाल शामिल हैं।

वेबसाइट पर जाने वाले उपयोगकर्ता केवल अपने जिले या पिन कोड दर्ज करके जानकारी खोज सकते हैं। वेबसाइट आपको आयु समूह (18+ या 45+), टीके का प्रकार (कोविशील्ड या कोवैक्सीन) और इसे निःशुल्क या भुगतान करने लगवाना है, इस बारे में फिल्टर करने की सुविधा देती है।

गेटजैब

गेटजैब

Getjab.in वैक्सीन के बारे में बताने के लिए बेहद ही रोचक प्लेटफॉर्म है। एक सिंगल-पेज वेबसाइट है जिसे चार दोस्तों श्याम सुंदर, अजहर हुसैन, अक्षय और अनुराग द्वारा विकसित किया गया है। वेबसाइट केवल लोगों को उनके क्षेत्र में कोविड वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में जानकारी देने के लिए ही बनाई गई है।

यह बहुत सीधे तरीके से काम करती है। वेबसाइट ओपेन करते ही आपको कोविन स्लॉट नोटिफ़ायर नजर आएगा। इसके नीचे वेबसाइट पर दिए गए कॉलम में अपना नाम, भारत में जिला और आपकी ईमेल आईडी देनी होती है। जैसे ही आपके क्षेत्र में वैक्सीन की उपलब्धता होती है यह आपको मेल भेजती है। वेबसाइट पंजीकरण या किसी अन्य ईमेल के लिए कोई पुष्टि नहीं भेजती है। साथ ही वेबसाइट वादा करती है कि इस पर दिया गया डेटा न किसी को बेचा जाएगा न किसी के साथ साझा किया जाएगा।

वेबसाइट पर आपसे फोन नंबर पंजीकृत करने का भी ऑप्शन है। वेबसाइट जल्द ही यूजर को एसएमएस के जरिए जानकारी देने की योजना बना रही है।

फाइंड स्लॉट

फाइंड स्लॉट

एक और प्लेटफ़ॉर्म जो आपको उपलब्धता के साथ COVID-19 वैक्सीन केंद्र ढूंढने में मदद कर सकता है वह है- Findslot.in। यह कोविन ओपन एपीआई का उपयोग करता है। इस वेबसाइट पर भी कोविन की तरह यूजर्स को अलग-अलग पिन कोड डालकर जानकारी पा सकते हैं। हालांकि इस साइट पर कई बार यह देखा गया है कि केंद्र पर वैक्सीन उपलब्ध रही है बावजूद इसके वेबसाइट पर यह अनुपलब्ध दिखा रही थी। (अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से क्रॉस-सत्यापित)। हालाँकि वेबसाइट का कहना है कि "उपलब्धता रियल टाइम के अनुसार बदलती रहती है।" समस्या आने पर यूजर ट्विटर पर डेवलपर्स शुभेन्दु शर्मा (@ShubhenduSharma) और जीरोज़ (@JerozNishanth) तक भी पहुँच सकते हैं।

अंडर 45
under45.in पर 18-44 वर्ग के लिए वैक्सीन की उपलब्धता के साथ ही कोविड-19 वैक्सीन केंद्रों को भी खोजा जा सकता है। यह ऊपर दी गई फाइंड स्लॉट की तरह ही काम करती है। वेबसाइट के डेवलपर बर्टी थॉमस अपने ट्विटटर अकाउंट @BertyThomas पर वैक्सीन की उपलब्धता जानने के लिए टेलीग्राम ग्रुप्स के लिंक भी शेयर कर रहे हैं जिनमें समान स्लॉट उपलब्धता के बारे में जानकारी दी गई है। गोपनीयता और सुरक्षा के लिए लिहाज से इस वेबसाइट पर यूजर के लिए प्लस प्वाइंट है क्योंकि इस पर केवल राज्य और जिले की जानकारी मांगी जा रही है और नाम या दूसरी निजी जानकारी नहीं ली जा रही है। इसमें एक लिस्ट भी दी गई है जहां हाल में की गई खोजों के आधार पर स्लॉट उपलब्ध हैं।

Fact Check: क्या वैक्सीन लेने के बाद नहीं कर सकते रक्तदान और वर्कआउट? जानिए सचFact Check: क्या वैक्सीन लेने के बाद नहीं कर सकते रक्तदान और वर्कआउट? जानिए सच

English summary
find covid vaccine slot in your area by using these websites
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X