• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BUDGET 2021: अब आसानी से मिलेगी बजट की पूरी जानकारी, वित्त मंत्री ने लॉन्च किया 'केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप'

|

नई दिल्ली। BUDGET 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी हितधारकों को केंद्रीय बजट की जानकारी तक आसान और त्वरित पहुंच प्रदान करने के लिए 'केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप' लॉन्च किया। इस ऐप पर भारत के सभी संसद सदस्यों और आम जनता को बजट से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी। लॉन्चिंग के अवसर पर सीतारमण ने कहा कि यह ऐप पर लोग वार्षिक वित्तीय विवरण (एएफएस), अनुदान की मांग (डीजी) और वित्त विधेयक आदि सहित 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों को देखने की सुविधा प्रदान करता है। ऐप संसद में भारत की वित्त मंत्री द्वारा केंद्रीय बजट प्रस्तुत करने के बाद उपलब्ध होगा।

Union Budget Mobile App

गौरतलब है कि हर बार की तरह 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2021-22 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी। कोरोना वायरस महामारी और आर्थिक मंदी के दौर को देखते हुए तमाम अर्थशास्त्री यह मानकर चल रहे हैं कि इस बार का केंद्रीय बजट लोगों के लिए ज्यादा कुछ लेकर नहीं आएगा, क्योंकि सरकार पहले ही बहुत घाटे में चल रही है।

Union Budget 2021: बजट से पहले वित्त मंत्रालय में हुई हलवा सेरेमनी, ये खास मेहमान हुए शामिल

आज वित्त मंत्रालय ने परंपरा के मुताबिक हलवा कार्यक्रम का आयोजन किया। इस बार के बजट की खास बात यह है कि आजाद भारत के इतिहास में पहली बार कोरोना महामारी को देखते हुए बजट की छपाई नहीं होगी। यानि, 1 फरवरी को पेश होने वाला केंद्रीय बजट 2021 पूरी तरह से पेपरलेस होने जा रहा है।

केंद्र सरकार को संसद के दोनों सदनों से इस पर सहमति मिल गई है। ऐसा कोरोना वायरस महामारी के चलते किया गया है, क्योंकि बजट की छपाई के दौरान कम से कम 100 लोगों को एक पखवाड़े के लिए प्रिंटिंग प्रेस में रहना पड़ता, जिससे उनकी सेहत को खतरा हो सकता था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Finance Minister launches 'Union Budget Mobile App' to make easy access to budget
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X