• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Father's Day 2021: पिता के प्यार और बलिदान पर बनी बॉलीवुड की ये 5 फिल्में, दिलों में बस गई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 जून: दुनियाभर में आज फादर्स डे मनाया जा रहा है। फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को हर साल मनाया जाता है। ये दिन पिता के प्यार और सम्मान को समर्पित है। ये दिन पितृत्व की भूमिका को स्वीकार करने और उसकी सराहना करने के लिए मनाया जाता है। फादर्स डे-2021 पर हम आपको बॉलीवुड की 5 ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे, जो पिता के प्यार और बलिदान पर बनी है। यूं तो बॉलीवुड में पिता और बच्चों के प्यार को दिखाने वाली कई फिल्में बनी हैं। लेकिन उनमें से कुछ फिल्मों ने सभी के दिलों में गहरी छाप छोड़ी है। आइए देखें बॉलीवुड की पांच ऐसी फिल्मों की लिस्ट।

दंगल

दंगल

साल 2016 में आई फिल्म दंगल, एक ऐसे पिता की कहानी है, जो अपनी दोनों बेटियों को पहलवान बनाना चाहता है। ये फिल्म भारत के पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी दोनों पहलवान बेटियां गीता फोगाट और बबीता फोगाट के संघर्ष पर आधारित है। फिल्म में महावीर सिंह फोगा (पिता का किरदार) आमिर खान ने निभाया है। फिल्म का निर्देशन नितेश तिवारी ने किया था।फिल्म में गीता फोगाट और बबीता फोगाट का किरदार फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा ने निभाया था।

पीकू

पीकू

2015 में आई फिल्म पीकू पिता और बेटी के खूबसूरत रिश्तों को बयां करती है। फिल्म में बेटी का किरदार दीपिका पादुकोण और पिता का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया है। फिल्म में इरफान खान भी मुख्य भूमिका में हैं।फिल्म में मां नहीं होने की वजह से एक बीमार पिता का उसकी बेटी कैसे ख्याल रखती है, उसपर आधारित है।

पा

पा

ये फिल्म 2009 में आई थी। इस फिल्म में पिता का किरदार अभिषेक बच्चन और बेटे का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया है। फिल्म में विद्या बालन भी अहम किरदार में हैं। फिल्म में दिखाया गया है 13 साल का बच्चा, जिसे प्रोजेरिया नाम की एक जेनेटिक डिसऑर्डर है। बच्चे की इस हालत में पिता ने बेटे को कैसे संभाला है, फिल्म उसी पर आधारित है। फिल्म को आर बाल्की ने बनाया है।

छिछोरे

छिछोरे

2019 में आई इस फिल्म में भी पिता और बेटे की जबरदस्त केमिस्ट्री दिखाई गई है। हालांकि फिल्म में कॉलेज लाइफ की दोस्ती के प्लॉट को भी अच्छे से दिखाया गया है। लेकिन फिल्म में परीक्षा में पास ना होने की वजह से बेटे की सुसाइड के बाद पिता ने जिस तरीके से अस्पताल में उसकी रिकवरी में मदद की है, उसे बहुत अच्छे से दर्शाया गया है। सुशांत सिंह राजपूत की ये आखिरी फिल्म थी, जो सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।

102 नॉट आउट

102 नॉट आउट

ये फिल्म 2018 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने 102 साल की उम्र के पिता का किरदार निभाया था और ऋषि कपूर ने इस फिल्म में 75 साल के बेटे का किरदार निभाया था। फिल्म में पिता और बेटे की केमिस्ट्री को बहुत अच्छे से दर्शाया गया था।

ये भी पढ़ें-Google Doodle: फादर्स डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल, GIF ग्रीटिंग कार्ड से दें पिता को बधाईये भी पढ़ें-Google Doodle: फादर्स डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल, GIF ग्रीटिंग कार्ड से दें पिता को बधाई

    Father's Day: Kareena से Ayushmann तक Bollywood celebs ने ऐसे पिता पर बरसाया प्यार | वनइंडिया हिंदी

    English summary
    Father's Day 2021: 5 bollywood film based on fatherhood
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X