• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रैक्टर परेड में हिंसा: टिकैत, योगेंद्र यादव समेत 9 किसान नेताओं पर FIR, 200 लोग हिरासत में

|

Farmers Protest Violence: नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी में हिंसा फैलाने के संबंध में 200 लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने लाल किले पर और राजधानी में कल हिंसा फैलाने के मामले में एफआईआर दर्ज की है।

Farmers Protest

दिल्ली पुलिस ने बताया कि दिल्ली में 26 जनवरी को हिंसा फैलाने के संबंध में 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी की जल्द ही संबंधित धाराओं में गिरफ्तारी की जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने योगेंद्र यादव समेत 9 किसान नेताओं के ऊपर एफआईआर दर्ज की है।

    Farmer Protest Violence: Amit Shah की बैठक के बाद 9 बड़े Farmer Leaders पर केस दर्ज | वनइंडिया हिंदी

    दिल्ली पुलिस ने जिन दूसरे किसान नेताओं के नाम एफआईआर में शामिल किए हैं उनमें दर्शन पाल, राजिंदर सिंह, बलबीर सिंह राजेवाल, बूटा सिंह बुर्जगिल और जोगिंदर सिंह उगराहा हैं। इन सभी पर ट्रैक्टर रैली के दौरान दी गई एनओसी के उल्लंघन का आरोप लगाया है। इसके साथ भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत पर भी एफआईआर दर्ज हुई है। इन नेताओं पर आईपीसी की 307 (हत्या का प्रयास), 147 (दंगा करना) और 353 (सरकारी कर्मचारी की ड्यूटी में बाधा डालना) की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

    इसके साथ ही पुलिस किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर और दिल्ली में हिंसा के मामले में 22 एफआईआर दर्ज की गई हैं। मामले की जांच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच करेगी। दिल्ली पुलिस ने बताया कि इन एफआईआर के आधार पर हिंसा में शामिल लोगों की पहचान की जाएगी और उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

    कल की हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की है वह आईपीसी सेक्शन 395 (डकैती), 397 (किसी पर जानलेवा हमला करके डकैती या लूट), 120 बी (आपराधिक षणयंत्र) समेत दूसरे धाराओं में की गई है।

    सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

    दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हिंसा में 300 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। बहुत सारे वीडियो और सीसीटीवी फुटेज मौजूद हैं जिसमें हिंसा की घटनाएं दर्ज हुई हैं। उन्हें देखा जाएगा और हिंसा में शामिल लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

    इस बीच ट्रैक्टर रैली और पुलिस के बीच संघर्ष से फैली हिंसा के एक दिन बीत जाने के बाद बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिसमें रिटायर्ड सुप्रीम कोर्ट जज से हिंसा की जांच कराए जाने की मांग की गई है। हिंसा के दौरान प्रदर्शनकारी लाल किले पर पहुंच गए थे और निशान साहिब का झंडा फहरा दिया था।

    Farmers Protest: जब कुछ कट्टरपंथियों ने हाईजैक किया आंदोलन, ऐसे बनी दिल्ली में घुसने की योजना

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    farmers Protest delhi police handcuffed 200 in connection with red fort incident
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X