• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटिश प्रधानमंत्री का भारत दौरा हुआ रद्द, किसान नेता बोले- यह हमारी 'राजनीतिक जीत', सरकार की हार

|
Google Oneindia News

Farmer Unions on Cancellation Of UK PM Boris Johnson Visit india: तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान यूनियनों और किसान नेताओं (Farmers Protest) ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा रद्द होने पर तंज किया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले थे, लेकिन कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की वजह से उनकी यात्रा रद्द कर दी गई है। इस पूरे मामले पर किसान यूनियन ने कहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा रद्द होना प्रदर्शनकारी किसानों के लिए एक "राजनीतिक जीत" है और सरकार के लिए एक "कूटनीतिक हार" है। इससे पता चलता है कि भारत के किसान आंदोलन को वैश्विक स्तर पर समर्थन मिल रहा है।

Farmers Protest

संयुक्त किसान मोर्चा ने एक अधिकारिक बयान में कहा, "ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा रद्द होना किसानों के लिए एक राजनीतिक जीत और मोदी सरकार के लिए एक कूटनीतिक हार है। दुनियाभर के राजनीतिक और सामाजिक संगठन किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, किसानों ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च निकालने की घोषणा की है और इसका पूर्वाभ्यास सात जनवरी को किया जाना है। उन्होंने कहा, इन सभी प्रयासों के कारण ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की यात्रा का रद्द होना किसानों के लिए बड़ी जीत है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने बोरिस जॉनसन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की है। इसके बाद कहा गया है कि पीएम मोदी से बात करते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आगामी गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत के निमंत्रण के लिए अपना धन्यवाद दोहराया है। लेकिन यूके में COVID-19 के नए स्ट्रेन को देखते हुए इसमें शामिल होने में असमर्थता पर खेद व्यक्त किया है। जल्द ही भविष्य में बोरिस जॉनसन ने भारत आने की अपनी इच्छा दोहराई है।

किसान आंदोलन पिछले लगभग 42 दिनों से जारी है। प्रदर्शनकारी किसान संघों ने दावा किया है कि जब से उनका आंदोलन शुरू हुआ है लगभग 80 किसानों की मृत्यु हो गई है। किसान नेताओं ने उन्हें "शहीद" का दर्जा दिया है।

ये भी पढ़ें- Coronavirus: थरूर ने की गणतंत्र दिवस समारोह रद्द करने की मांग तो पात्रा ने राहुल की विदेश यात्रा पर उठाए सवालये भी पढ़ें- Coronavirus: थरूर ने की गणतंत्र दिवस समारोह रद्द करने की मांग तो पात्रा ने राहुल की विदेश यात्रा पर उठाए सवाल

English summary
Farmer Protest: Farmer Unions says Cancellation Of UK PM Boris Johnson Visit Our Victory modi govt Defeat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X