• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मशहूर कुचिपुड़ी डांसर शोभा नायडू का हैदराबाद में निधन, चार दिन पहले अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया था

|

नई दिल्‍ली। कुचिपुड़ी डांसर शोभा नायडू का बुधवार तड़के हैदराबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। परिवार के सदस्यों ने कहा कि नायडू को पिछले चार दिनों से न्यूरोलॉजिकल समस्‍या होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

sobha

1956 में आंध्र प्रदेश के अनकपल्ली में जन्मे नायडू भारत के सबसे अग्रणी कुचिपुड़ी नर्तक थे और प्रसिद्ध गुरु वेम्पति चिन्ना सत्यम के उत्कृष्ट शिष्य थे। उसने कुचिपुड़ी नृत्‍य में महारत हासिल की और कम उम्र में नृत्य-नाटकों में मुख्य भूमिकाएं निभाना शुरू कर दिया। उन्होंने सत्यभामा और पद्मावती की भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए, पूरे देश और विदेश में अपने गुरु की मंडली के साथ प्रदर्शन किया। वह एक उत्कृष्ट एकल नर्तकी भी थीं। उन्होंने कई नृत्य-नाटक भी कोरियोग्राफ किए। उसने अमेरिका, ब्रिटेन, दुबई, टरली, हांगकांग, मैक्सिको, वेनेजुएला, क्यूबा में मंच प्रदर्शन दिया था।

सीएम ने शोक प्रकट किया

उनके निधन पर सोशल मीडिया पर लोग शोक व्‍यक्‍त कर रहे हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने याद किया कि नायडू कुचिपुड़ी नृत्य की उत्‍कृष्‍ठ डांसर थी । सीएम ने शोकाकुल परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। नृत्य समुदाय के कई सेलेब्स उनके निधन पर दुख व्यक्त कर रहे हैं।

पद्मश्री सम्‍मान से 2001 में किया गया था सम्‍मानित

नायडू को 2001 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री के नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था। 1991 में, उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और इससे पहले उन्हें मद्रास की श्रीकृष्ण गण सभा द्वारा 'नृत्यम चूड़ामणि' की उपाधि से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 40 वर्षीय कुचिपुड़ी कला अकादमी, हैदराबाद के लिए प्रधानाचार्य के रूप में भी काम किया और भारत और विदेशों के 1,500 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया।

दर्दनाक: 74 वर्षीय आदमी को फ्रीजर में रखकर, परिवार करता रहा रात भर मरने का इंतजार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Famous Kuchipudi dancer Shobha Naidu died in Hyderabad,
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X