• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

आज से इन एयरपोर्ट्स पर शुरू हो रही है फेशियल रिकग्निशन की सुविधा, बिना कागज दिखाए कर सकेंगे चेक-इन

आज से देश के एयरपोर्ट पर शुरू हो रही है फेशियल रिकग्निशन सुविधा, बिना कागज दिखाए यात्री कर सकेंगे बिना किसी दिक्कत के चेक-इन।
Google Oneindia News

Facial Recognition Facility at Airport: एयरपोर्ट पर यात्रियों के अनुभव को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत अब डिजी यात्री की शुरुआत करने जा रहा है। डिजी यात्रा के जरिए लोगों को कॉन्टैक्लेस और बाधारहित सेवा मुहैया कराई जाती है। एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को सिर्फ फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के जरिए प्रवेश दिया जाएगा। एयरपोर्ट पर यात्रियों को अलग-अलग जगह से होकर गुजरना पड़ता है, ऐसे में उनकी पहचान के लिए आईडी कार्ड समेत अलग-अलग दस्तावेज मांगा जाता है, जिसमे काफी समय लगता है। यही वजह है कि लोगों को बिना किसी दस्तावेज के एयरपोर्ट पर आसानी से चेक इन करने के लिए इस सुविधा की शुरुआत की जा रही है।

airport

इसे भी पढे़ं- लाइक्स के लिए डॉगी को लात मारकर दी गाली, बनाया Video, एक्ट्रेस ईशा गुप्ता समेत कई सेलेब्स ने लगाई क्लासइसे भी पढे़ं- लाइक्स के लिए डॉगी को लात मारकर दी गाली, बनाया Video, एक्ट्रेस ईशा गुप्ता समेत कई सेलेब्स ने लगाई क्लास

एफआरटी की मदद से यात्री अपनी पहचान की पुष्टि आसानी से कर सकते हैं। पहले चरण में इसे 7 एयरपोर्ट पर शुरू किया जाएगा। शुरू में इस सुविधा को सिर्फ घरेलू यात्रियों के लिए शुरू किया जाएगा। बाद में इस सुविधा को चरणबद्ध तरीके से अन्य एयरपोर्ट पर चालू किया जाएगा। आज से इस सुविधा की शुरुआत दिल्ली, बेंगलुरू, वाराणसी में शुरू किया जा रहा है, इसके बाद इसे चार अन्य एयरपोर्ट हैदराबाद, कोलकाता, पुणे, विजयवाड़ा में मार्च 2023 से शुरू किया जाएगा।

इस सुविधा को इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को डिजी यात्रा एप पर एक बार रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके लिए यात्रियों को अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। यात्री खुद की तस्वीर को क्लिक करके अपने आप को एप पर रजिस्टर कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए अभी पर्सनली आइडेंटिफिएबल इंफोर्मेशन की कोई केंद्रीय व्यवस्था नहीं है। यात्री की आईडी और उसकी टिकट से जुड़ी जानकारी को अपने स्मार्टफोन के जरिए एप में स्टोर कर सकते हैं। जिसके बाद इस एप के जरिए एयरपोर्ट पर बिना किसी कागज के यात्री चेक इन कर सकते हैं।

Comments
English summary
Facial Recognition facility begins from today at Indian airports for passengers.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X