• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत-अमेरिका के संबंध आज दुनिया को प्रभावित करते हैं: एस जयशंकर

भारत-अमेरिका के संबंध आज दुनिया को प्रभावित करते हैं: एस जयशंकर
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 सितंबर: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध आज दुनिया के बाकी हिस्सों को प्रभावित करते हैं क्योंकि ऐसे बहुत से देश हैं जो व्यक्तिगत रूप से एसोसिएशन को देखते हैं। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय रूप से बहुत सारे देश उन समाधानों की आशा करते हैं जिन्हें दुनिया कई पहलुओं में खोज रही है। जयशंकर ने कहा, "मुझे लगता है कि आज हमारे संबंध शेष विश्व को प्रभावित करते हैं। ऐसे कई देश हैं जो व्यक्तिगत और द्विपक्षीय रूप से बेहतरी के कुछ हिस्से के लिए हमें देखते हैं, जिसके लिए वे समाधान की उम्मीद करते हैं, जिसे दुनिया कई मायनों में खोज रही है।"

S Jaishankar

बुधवार (28 सितंबर) को एक प्रेस-वार्ता में एस जयशंकर ने कहा कि अमेरिका का ये दौरा दोनों देशों के बीच सकारात्मक बढ़ाऐग। उन्होंने कहा कि यात्रा बहुत आरामदायक थी और उन्होंने अमेरिका में मंत्रियों के साथ कुछ बहुत अच्छी बातचीत की। उन्होंने आगे कहा कि द्विपक्षीय बातचीत को बड़ी वैश्विक चुनौतियों के बहाने तैयार किया गया था और भारत और अमेरिका की प्राथमिकताएं कभी-कभी अलग-अलग रही हैं, इसलिए बहुत उच्च स्तर यात्रा का हिस्सा था।

वाशिंगटन की यात्रा को सुविधाजनक बताते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और अमेरिका दोनों देश इस बात को समझते हैं कि हर मुद्दे के हर पहलू पर पूरी तरह से सहमत न होने के बावजूद एक-दूसरे के लिए जगह कैसे बनाई जाए और कैसे काम किया जाए। जयशंकर ने कहा, " भारत-अमेरिका के रिश्ते का अच्छा हिस्सा आज यह है कि हम समझते हैं कि हमें एक-दूसरे के लिए जगह कैसे बनानी है और हम एक-दूसरे के साथ कैसे बेहतर काम कर सकते हैं, भले ही हम हर मुद्दे के हर पहलू पर पूरी तरह सहमत न हों।"

एस जयशंकर ने कहा , ''अमेरिका की इस यात्रा के दौरान हमने कई मुद्दों पर बात की है, लेकिन बड़ी वैश्विक चुनौतियों के संदर्भ में ज्यादा फोकस किया गया।'' जयशंकर ने ब्रीफिंग के दौरान एक बयान में कहा, "हम इसे थोड़ा अलग तरीके से व्यक्त कर सकते हैं क्योंकि हम विपक्ष हैं और हमारी प्राथमिकताएं कभी-कभी अलग होंगी।"

ये भी पढ़ें- एससीओ समिट में जयशंकर ने उठाया तेल कीमतों का मुद्दा, बोले-तेल की कीमत हमारी कमर तोड़ रही हैये भी पढ़ें- एससीओ समिट में जयशंकर ने उठाया तेल कीमतों का मुद्दा, बोले-तेल की कीमत हमारी कमर तोड़ रही है

Comments
English summary
External Affairs Minister S Jaishankar says India-US relationship today impacts rest of world
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X