• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रूस के विदेश मंत्री के साथ हुई एस जयशंकर की मुलाकात, इन खास मुद्दों पर हुई चर्चा

|

मॉस्‍को। विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस में हैं। चार दिवसीय उनके दौरा का बुधवार को दूसरा दिन था। बुधवार को एस जयशंकर ने मॉस्को में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। जयशंकर ने इसे लेकर कहा, 'विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से व्यक्तिगत रूप से मिलकर प्रसन्नता हुई। रणनीतिक भागीदारी को लेकर वार्ता हुई।'

विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस में हैं। चार दिवसीय उनके दौरा का बुधवार को दूसरा दिन था। बुधवार को एस जयशंकर ने मॉस्को में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। जयशंकर ने इसे लेकर कहा, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से व्यक्तिगत रूप से मिलकर प्रसन्नता हुई। रणनीतिक भागीदारी को लेकर वार्ता हुई।

जयशंकर ने कहा कि रूसी विदेश मंत्री के साथ उनकी बेहतरीन बातचीत हुई है। मुलाकात के दौरान दोंनों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा हुई। हालांकि इस बैठक में चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव को लेकर चर्चा हुई या नहीं यह स्पष्ट नहीं है।

चीन के विदेश मंत्री से भी होगी मुलाकात

वहीं, भारत, चीन, रूस के विदेश मंत्रियों की गुरुवार को मुलाकात होगी. तीनों देशों के विदेश मंत्री की ये मुलाकात लंच पर होगी। चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्री मॉस्को में मिलेंगे। यह बैठक ऐसे समय पर हो रही है जब भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है।

लद्दाख में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने रूसी समकक्ष जनरल सर्गे शोइगु से मॉस्को में मुलाकात की थी। राजनाथ ने देश की रक्षा एवं सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए रूस द्वारा तीव्र गति से मुहैया किए गए सहयोग की सराहना की थी। सिंह एससीओ की एक अहम बैठक में शामिल होने के लिए रूस के तीन दिनों के दौरे पर आए थे।

भारत-चीन सीमा तनाव: हॉटलाइन पर दोनों देशों के ब्रिगेडियरों में हुई तनातनी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
External Affairs Minister Dr S Jaishankar met Russian Foreign Minister Sergey Lavrov in Moscow.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X