• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत-इजराइल दोस्ती पर विदेश मंत्री का बयान, कहा- हमारे बीच यहूदियों की मौजूदगी का लंबा इतिहास

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 6 मई: इजराइल के स्वतंत्रता दिवस और भारत-इजराइल के संबंध पर दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को संबोधित किया। अपनी बात रखते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और इजराइल के बीच में एक विशेष संबंध हैं और 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के बाद से यह रिश्ते वास्तव में आगे बढ़ गए थे।

India-Israel relationship

इजरायल की आजादी के 74 साल के जश्न के लिए सभा को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा, "मैं पिछले कई वर्षों में जब मैं दोनों देशों के संबंधों को देखता हूं, तो मेरे लिए एक तरह से तेल अवीव में रोंगटे खड़े कर देने वाला क्षण था। जब जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री ने इजराइल का दौरा किया, तो इजराइल जाने वाले वह पहले भारतीय पीएम थे और तब से हमारे रिश्ते ने वास्तव में उड़ान भरी।"

जयशंकर ने आगे कहा कि दोनों देश ज्ञान आधारित संबंधों के विस्तार पर फोकस कर रहे हैं जिसमें नवाचार और अनुसंधान में सहयोग शामिल है। उन्होंने आगे कहा कि इजराइल 'मेक इन इंडिया' पहल का एक अभिन्न अंग है। भारत-इजरायल संबंधों का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच विशेष संबंध हैं और भौगोलिक दूरी के बावजूद लोगों के बीच स्वाभाविक आत्मीयता 'इतनी दिखाई' देती है।

जयशंकर ने भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन के बयान का जिक्र किया और कहा कि दोनों देश एक सभ्यता के बंधन को साझा करते हैं जो कई सदियों से चली आ रहा है। उन्होंने कहा, "भारत में हमारे बीच यहूदी समुदाय की मौजूदगी का एक लंबा इतिहास रहा है और हमारे समाज उनके योगदान से समृद्ध हुए हैं, चाहे वे प्रसिद्ध अभिनेता हों, उद्योगपति हों, शिक्षक हों और आम हों।"

इजराइल पीएम बेनेट को जान से मारने की धमकी, चिट्ठी में रखकर भेजी बुलेटइजराइल पीएम बेनेट को जान से मारने की धमकी, चिट्ठी में रखकर भेजी बुलेट

द्विपक्षीय संबंधों का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देश सुरक्षा, कृषि, प्रौद्योगिकी, जल और नवाचार से लेकर विभिन्न क्षेत्रों पर मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि रिश्ता इतिहास और संस्कृति पर बना है। जयशंकर ने कहा, "जैसा कि मैं अपने लिए इस रिश्ते का भविष्य देखता हूं, सबसे उत्साहजनक संकेतों में से एक बौद्धिक है, बड़ी संख्या में छात्र यहां से वहां जा रहे हैं, रिसर्च प्रोजेक्ट हम कर रहे हैं।" उन्होंने इजरायल में काम कर रहे भारतीय छात्रों को वर्क वीजा देने की इजरायल सरकार की पहल को भी स्वीकार किया।

Comments
English summary
External Affairs Minister S Jaishankar Address celebration of 74 years of independence of Israel
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X