• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एस जयशंकर की जापान के विदेश मंत्री के साथ बैठक, इन अहम मुद्दों लेकर चर्चा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जापान के विदेश मंत्री तोशीमित्सु मोतेगी से मुलाकात की है। टोक्यो में हुई इस बैठक में दोनों देशों से द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति को लेकर चर्चा हुई। बैठक के बाद डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा कि जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी के साथ दोनों देशों की रणनीतिक वार्ता हुई है। वार्ता में विनिर्माण, कौशल, बुनियादी ढांचे, आईसीटी और स्वास्थ्य में हमारे सहयोग को बढ़ाने पर चार्चा हुई।

External Affairs Minister Dr S Jaishankar 13th Strategic Dialogue with his Japanese counterpart Motegi Toshimitsu

विदश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों में इंडो-पैसिफिक रीजन में सप्लाई चेन खुली और लचीली हो। इसका ऑस्ट्रेलिया और अन्य समान विचारधारा वाले देशों के बीच आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल का स्वागत किया। इसके साथ-साथ डिजिटल तकनीक की बढ़ती भूमिका को स्वीकार करते हुए, दोनों मंत्रियों ने मजबूत और लचीला डिजिटल और साइबर सिस्टम की आवश्यकता पर भी बात की।

क्वाड समूहों के देशों की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर टोक्यो में हैं। बैठक में भारत और जापान के अलावा अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री भी शामिल हैं। बुधवार को ही एस जयसंकर ने ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री से भी मुलाकात की है। ऑस्‍ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरिस पाएने से मुलाकात के बाद एस जयशंकर ने कहा, मेरी दोस्‍त मैरिस पाएने के साथ मेरी मीटिंग बहुत अच्‍छी रही। हमने इस दौरान हमारी प्रधानमंत्रियों के बीच हुई वर्चुअल समिट के बाद द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई प्रगति पर भी चर्चा की है। साथ ही वैश्विक मसलों और क्षेत्रीय मसलों पर भी बातचीत की है। हम कई बहुआयामी मंचों पर साथ में करीब से मिलकर काम करेंगे। बता दें कि क्वाड देशों के समूह में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति की स्थापना और शक्ति का संतुलन बनाना है।

ये भी पढ़ें- जापान से विदेश मंत्री एस जयशंकर का चीन को संदेश, क्षेत्रीय अखंडता का सम्‍मान करना सीखेंये भी पढ़ें- जापान से विदेश मंत्री एस जयशंकर का चीन को संदेश, क्षेत्रीय अखंडता का सम्‍मान करना सीखें

English summary
External Affairs Minister Dr S Jaishankar 13th Strategic Dialogue with his Japanese counterpart Motegi Toshimitsu
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X