• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी: इस साल सैलरी में होगा बंपर इंक्रीमेंट! ये है इसके पीछे का कारण

|

नई दिल्‍ली। पिछला साल नौकरीपेशा वर्ग के लोगों के लिए बुरा गुजरा था। बहुत सी कंपनियां इंक्रीमेंट तो दूर समय पर सैलरी नहीं दे रही थीं। लेकिन साल 2021 उनके लिए बड़ी खुशखबरी ला सकता है। एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कंपनियां पिछले साल के मुकाबले कर्मचारियों को करीब दोगुना इंक्रीमेंट दे सकती हैं। सर्वे में ये बात सामने आई है कि इस साल तेजी से आर्थिक सुधार और व्यापार और सुधार की उम्मीद के बीच कर्मचारियों को औसतन 7.3 प्रतिशत इंक्रीमेंट मिल सकता है। Deloitte Touche Tohmatsu India LLP (DTTILLP) की तरफ से ये सर्वे किया गया है। सर्वे में बताया गया है कि इस साल औसत इंक्रीमेंट पिछले साल 2020 के 4.4 परसेंट से ज्यादा होगा, लेकिन 2019 के सैलरी इंक्रीमेंट 8.6 परसेंट से कम होगा।

नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी: इस साल सैलरी में होगा बंपर इंक्रीमेंट, ये है इसके पीछे का कारण

इस सर्वे में शामिल हुईं 92 परसेंट कंपनियों ने कहा कि वो इस साल अपने कर्मचारियों को इंक्रीमेंट देंगी, जबकि पिछले साल 60 परसेंट ने सैलरी इंक्रीमेंट देने का वादा किया था। इस हिसाब से ये साल कर्मचारियों के लिए काफी अच्छा हो सकता है। सर्वेक्षण दिसंबर 2020 में शुरू हुआ और इसमें सात क्षेत्रों तथा 25 उप क्षेत्रों की करीब 400 कंपनियां शामिल हुईं।सर्वेक्षण में कहा गया कि भारत में औसत वेतन बढ़ोतरी 7.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है, जो 2020 के 4.4 प्रतिशत से अधिक है। आर्थिक गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार, उपभोक्ता विश्वास में बढ़ोतरी तथा बेहतर मार्जिन के चलते कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी के लिए अपने बजट को बढ़ाया है।

नजीतों के मुताबिक 20 प्रतिशत कंपनियों ने इस साल दो अंकों में वेतन बढ़ोतरी की योजना बनाई है, जबकि 2020 में यह आंकड़ा सिर्फ 12 प्रतिशत था। सर्वेक्षण के मुताबिक जिन कंपनियों ने पिछले साल वेतन बढ़ोतरी नहीं की थी, उनमें से एक-तिहाई इस साल अधिक बढ़ोतरी या बोनस के रूप में उसकी भरपाई करने की तैयारी कर रही हैं।

बंटवारे की अनूठी दास्‍तां- 3 रात गर्लफ्रेंड तो 3 रात पत्‍नी के साथ रहेगा शख्‍स, इस काम के लिए एक दिन की छुट्टी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Expect Bumper increment, employees to receive a better raise this year!
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X