• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Exit Poll 2021: किस पार्टी ने किस स्टेट में मारी बाजी! जानिए पांचों राज्यों के पोल ऑफ पोल्स के नतीजे

|

नई दिल्ली, 29 अप्रैल। कोरोना वायरस संकट के बीच आज पश्चिम बंगाल में आखिरी आठवें चरण का मतदान संपन्न हो गया। वोटिंग खत्म होते ही पश्चिम बंगाल समेत असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के एग्जिट पोल सामने आए। पांचों राज्यों में सत्ता को लेकर विभिन्न एग्जिट पोल में अलग-अलग भविष्यवाणी की गई। इन सभी राज्यों में सबसे अहम पश्चिम बंगाल में इस बार टीएमसी चीफ ममता बनर्जी को बीजेपी से कड़ी टक्कर मिल रही है। आइए एग्जिट पोल की मदद से जानते हैं पांचों राज्यों की जनता का क्या है मूड?

1. पश्चिम बंगाल

1. पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के पोल ऑफ पोल्स में ममता बनर्जी बहुमत के नजदीक हैं तो भाजपा भी एकदम उनके करीब है। पश्चिम बंगाल में बहुमत का आंकड़ा 148 का है। पोल ऑफ पोल्स में टीएमसी को 135 से 151 सीटें मिल रही हैं। वहीं भाजपा को 128 से 144 सीटें मिल रही हैं। ऐसे में टीएमसी को भाजपा पर थोड़ी बढ़त है। ऐसे में देखें को पोल ऑफ पोल्स के हिसाब से टीएमसी 147 सीटों के आसपास जीतकर सरकार बना सकती है। नतीजे इस तरह से नजदीकी रहे तो निर्दलीयों यऔर छोटे दलों भी भूमिका भी अहम हो जाएगी।

2. तमिलनाडु

2. तमिलनाडु

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं। अधिकांश एग्जिट पोल में डीएमके को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर दिखाया गया है। क बार फिर से तमिलनाडु में डीएमके की सरकार बनती दिख रही है। इंडिया टुडे-Axis के एग्जिट पोल के मुताबिक डीएमके को 175-195 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सत्ताधारी AIDMK और उसके गठबंधन के खाते में सिर्फ 38-54 सीटें ही आती दिखाई दे रहीं। एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में 46.7 प्रतिशत वोट शेयर पर कब्जा जमाने वाले डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन को 70 प्रतिशत से ज्यादा सीटें मिल रही हैं। एग्जिट पोल में डीएमके और कांग्रेस गठबंधन को 160 से 172 सीट मिलने की बात कही गई है। रिपब्लिक सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में डीएमके सबसे बड़ी पार्टी बनने जा रही है। एग्जिट पोल में पार्टी को 137 से 147 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। डीएमके के साथ मिलकर चुनाव लड़ी कांग्रेस को 13 से 17 सीट मिलने की बात कही गई है। सत्ताधारी एआईएडीएमके को 49 से 59 विधानसभा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है वहीं सहयोगी बीजेपी जी-तोड़ मेहनत करने के बाद केवल 2 से 4 सीटें ही मिलती नजर आ रही हैं।

3. असम

3. असम

असम के विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे, लेकिन एग्जिट पोल ने काफी हद तक तस्वीर साफ कर दी है। पूर्वोत्तर के राज्य असम की बता करें तो वहां पर सीएए-एनआरसी के विरोध के बीच बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है, हालांकि पिछले चुनाव की तुलना में कुछ सीटों का नुकसान जरूर हुआ है। पोल्स ऑफ पोल्स के नतीजों की बात करें तो असम में बीजेपी गठबंधन को 64 से 78 सीटें, कांग्रेस गठबंधन को 47 से 59 सीटें और अन्य को 1 से 3 सीटें मिलने की उम्मीद है।

4.केरल

4.केरल

केरल में एक बार फिर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की 'विजय' होती दिखाई दे रही है। अब तक के सभी एग्जिट पोल में एलडीएफ को बड़ी सफलता मिलती दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल के ओवर ऑल नतीजों में भी एलडीएफ को पूर्ण रूप से बहुमत मिलता दिख रहा है। पोल ऑफ पोल्स के अनुसार केरल में एलडीएफ को 86-96 सीटें, यूडीएफ को 42-52 सीटें, बीजेपी गठबंधन को 1-4 सीटें और अन्य को 0 से 3 सीटें मिलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि केरल में 6 अप्रैल को मतदान किया गया था और यहां की 140 सीटों विधानसभा सीटों में से बहुमत का आंकड़ा 71 है।

5. पुडुचेरी

5. पुडुचेरी

पांच न्यूज चैनलों के सर्वे में बीजेपी गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है और अगर नतीजों वाले दिन एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो पुडुचेरी में पहली बार बीजेपी की सरकार बनेगी। आपको बता दें कि चुनाव से पहले ही वहां कांग्रेस की सरकार अपना कार्यकाल पूरे करने से पहले ही गिर गई थी। उस वक्त विपक्ष ने भी सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया था। 2 मई को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल ने सभी राज्यों की कुछ-कुछ तस्वीर साफ कर दी है। वन इंडिया के Polls of Polls में रिपब्लिक सीएनएक्स, इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया और टाइम्स नाउ सी वोटर के सर्वे का औसत रिजल्ट निकाला है। उस हिसाब से पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 18-22 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 8-11 सीटें मिल सकती हैं।

puducherry

यह भी पढ़ें: बंगाल चुनाव: TMC कार्यकर्ताओं ने किया बीजेपी प्रत्याशी की कार का घेराव, भाजपा ने लगाया यह आरोप

English summary
Exit Poll 2021 Whose government in five states, know what is the mood of the public
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X