• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का दावा-2021 के अंत तक भारत सभी वयस्कों का कर चुका होगा टीकाकरण

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 21: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि भारत इस साल के अंत तक कम से कम अपनी पूरी वयस्क आबादी को कोविड-19 टीका लगाने की स्थिति में होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सक्रिय रूप से वैक्सीन निर्माताओं को उत्पादन बढ़ाने और आबादी के लिए वैक्सीन खुराक की उपलब्धता में सहायता कर रही है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस बैठक में डॉ. हर्षवर्धन ने मौजूदा कोविड स्थिति और टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की।

end of this year India will be in position to vaccine at least entire adult population : Harsh Vardhan

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज यानी शुक्रवार (21 मई) को नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि, अगस्त से दिसंबर के बीच भारत ने 216 करोड़ वैक्सीन डोज खरीद ली होंगी। जुलाई तक 51 करोड़ डोज की खरीद हो जाएगी। देश की मौजूदा स्थिति पर हर्षवर्धन ने कहा कि देश में रोजाना ठीक होने वालों की संख्या लगातार आठ दिनों से कोविड मामलों में दैनिक वृद्धि से अधिक है।

स्वास्थ्य मंत्री ने छोटे राज्यों में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों पर चिंता जताई है। इन राज्यों में कोविड के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। इस महीने की शुरुआत में जहां छत्तीसगढ़ में लगभग 30 प्रतिशत की पॉजिटिविटी रेट देखने को मिला तो, वहीं हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में 35,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं। हिमाचल प्रदेश में मृत्यु दर 1.44 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य की स्थिति के लिए शादियों और सुपर-स्प्रेडर कार्यक्रमों को जिम्मेदार ठहराया।

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा असुरक्षित क्यों? बचाव की क्या है भारत की तैयारी?कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा असुरक्षित क्यों? बचाव की क्या है भारत की तैयारी?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गोवा में कोरोना के 22 हजार एक्टिव केस हैं और यहां रोजाना करीब 1200 नए मामले सामने आ रहे हैं। गोवा में मृत्यु दर 1.59 प्रतिशत है। इसके अलावा गोवा मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के 4 मरीज भर्ती हैं। उन्होंने आगे कहा, 'मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हमें कोविड टीकाकरण को बढ़ाने की जरूरत है। टीकाकरण के मामले में, चंडीगढ़, पुडुचेरी और दादरा और नगर हवेली वर्तमान में 45+ आयु वर्ग के राष्ट्रीय औसत से 35 प्रतिशत कवरेज पीछे हैं।

लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर सहित कई राज्यों में स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स वैक्सीनेशन में पीछे हैं। हर्षवर्धन ने राज्यों को उनके टीकाकरण अभियान को बढ़ाने के लिए केंद्र से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। हमारे पास जो भी टीके उपलब्ध हैं, हमें उन्हें जल्द से जल्द देना होगा। आने वाले महीनों में देश में उत्पादन क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। हर्षवर्धन ने राज्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि उनकी आबादी कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करे और परीक्षण, ट्रैकिंग, ट्रेसिंग, उपचार और टीकाकरण जारी रखे।

English summary
end of this year India will be in position to vaccine at least entire adult population : Harsh Vardhan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X