• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CoWIN पोर्टल और ऐप में कंफ्यूज हो रहे लोग, सरकार ने फिर दी सफाई

|

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ देशभर में टीकाकरण अभियान जारी है, जहां सोमवार को भारत सरकार ने महामारी पर एक बड़ा प्रहार किया। जिसके तहत दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। जिसमें बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को वैक्सीन दी जा रही है। वैक्सीन पाने वालों के लिए पहले रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है, जिस पर लोगों को बहुत सारी गलतफैमियां थीं। जिस पर CoWin पैनल के चेयरमैन आरएस शर्मा ने सफाई दी है।

    Corona Vaccination India: First Day आई कई Problem, कोई ढूंढ रहा OTP, तो कोई | वनइंडिया हिंदी

    corona

    शर्मा के मुताबिक CoWIN में शुरू से अब तक कोई गड़बड़ी नहीं थी। कुछ लोग इससे जुड़ी गलत जानकारियां फैला रहे हैं। जिस वजह से लोग गूगल पर CoWIN ऐप सर्च कर रहे हैं, लेकिन उन्हें नहीं मिल रहा। ऐसे में दोबारा साफ किया जा रहा है कि CoWIN नाम से कोई ऐप नहीं है। CoWIN एक पोर्टल है, जबकि रजिस्ट्रेशन के लिए लोग आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में सभी को ये बातें क्लियर रखनी चाहिए।

    मोटापे से ग्रस्त लोगों पर पूरी तरह असर नहीं कर रही कोरोना वैक्सीन, रिसर्च में खुलासा

    ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

    अगर आपको कोरोना वायरस की वैक्सीन लेनी है, तो आप सबसे पहले Cowin.Gov.in पर जाएं। इसके बाद वहां पर अपना मोबाइल नंबर डालें और OTP प्राप्त करें। इसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा। जिसमें आपको नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी देनी होगी। इस अकाउंट में आप परिवार के चार सदस्यों को जोड़ सकते हैं। वहीं अगर आपकी उम्र 60 साल से कम है, तो वेबसाइट आपसे को-विन कॉमरेडिटीज स्पष्टीकरण मांगेगा। जिस पर आपको 'हां' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको डॉक्टर से प्रमाणित प्रमाण पत्र देना होगा। अगर आप मोबाइल ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करिए।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Empowered Panel on Covid vaccinations RS Sharma says No glitch in CoWIN right from start
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X