• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश के जाने माने कवि कुंवर बेचैन का कोरोना से निधन, कुमार विश्वास ने Twitter पर दी जानकारी

|

नई दिल्ली, अप्रैल 29: देश के जानेमाने कवि गीतकार डॉ. कुंवर बेचैन का गुरुवार को कोरोना से निधन हो गया। कुंवर बेचैन के निधन की खबर कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट कर दी। पिछले दिनों कोरोना संक्रमित होने के बाद डॉ. कुंबर बेचैन का नोएडा के कैलाश हॉस्पीटल में इलाज चल रहा था। शुरुआत में उन्हें बेड ना मिल पाने के कारण काफी दिक्कतें हुई थी, कई लोगों के प्रयास के बाद वे कैलाश हॉस्पिटल में भर्ती कराए गए थे।

Eminent poet Kunwar bechain passed away due to coronavirus

डॉ. कुंवर बेचैन और उनकी पत्नी संतोष कुंवर कोरोना संक्रमित थीं। पॉजिटिव पाए जाने के बाद से ही दोनों दिल्ली के लक्ष्मीनगर स्थित सूर्या अस्पताल में एडमिट थे। हालत में सुधार नहीं होने पर डॉ. कुंवर बेचैन को आनंद विहार स्थित कोसमोस अस्पताल में शिफ्ट किया गया। कोसमोस अस्पताल में एडमिट किए जाने के बाद भी उनकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा था। जिसके बाद कुमार विश्वास के प्रयासों के चलते गौतमबुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा की मदद से उन्हें कैलाश अस्पताल में वेंटिलेटर मिल पाया था।

Eminent poet Kunwar bechain passed away due to coronavirus

वेंटिलेटर पर भी उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी, जिसके बाद आज उनका निधन हो गया। कवि कुंवर बेचैन के निधन की जानकारी खुद कुमार विश्वास ने दी है। कुमार विश्वास ने ट्वीट किया, 'कोरोना से चल रहे युद्धक्षेत्र में भीषण दुःखद समाचार मिला है। मेरे कक्षा-गुरु, मेरे शोध आचार्य, मेरे चाचाजी, हिंदी गीत के राजकुमार, अनगिनत शिष्यों के जीवन में प्रकाश भरने वाले डॉ कुँअर बेचैन ने अभी कुछ मिनट पहले ईश्वर के सुरलोक की ओर प्रस्थान किया। कोरोना ने मेरे मन का एक कोना मार दिया।'

दिल्‍ली सीएम अरविंद केरजीवाल और कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोजदिल्‍ली सीएम अरविंद केरजीवाल और कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज

कुंवर बेचैन की पत्नी अब भी सूर्या अस्पताल में भी भर्ती हैं। उनकी हालत स्थिर है। कुंवर बेचैन मूल रूप से मुरादाबाद के उमरी गांव के थे। उनकी शिक्षा चंदौसी के एसएम कॉलेज में हुई थी। बेचैन गाजियाबाद के एम.एम.एच. महाविद्यालय में हिन्दी विभागाध्यक्ष रहे। कुंवर बेचैन साहब ने कई विधाओं में साहित्य सृजन किया। मसलन कवितायें भी लिखीं, गजल, गीत और उपन्यास भी लिखे। बेचैन' उनका तख़ल्लुस है असल में उनका नाम डॉ. कुंवर बहादुर सक्सेना है।

English summary
Eminent poet Kunwar bechain passed away due to coronavirus
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X