• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सऊदी अरब और केरल में नहीं दिखा चांद, अब 13 तारीख को मनाई जाएगी ईद

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 मई: रमजान का पाक महीना खत्म होने वाला है। ऐसे में अब सभी को ईद का इंतजार है। मंगलवार रात सऊदी अरब समेत खाड़ी देशों में चांद को देखने की कोशिश की गई। जिसके लिए मस्जिदों के ऊपर बड़ी-बड़ी दूरबीने लगाई गई थीं, लेकिन चांद नहीं दिखा। इसके अलावा केरल में भी चांद नहीं दिखने की खबर आई है। ऐसे में साफ हो गया है कि खाड़ी देशों में बुधवार 12 मई को चांद रात होगी और 13 तारीख को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा।

eid

दरअसल इस्लामिक कैलेंडर चांद की गति पर आधारित है। वैसे परंपरानुसार ईद-उल-फितर का पर्व 'शव्वाल' की पहली तारीख को मनाया जाता है, जोकि रमजान के महीने के खत्म होने पर शुरू होता है। आमतौर पर सऊदी अरब में चांद भारत से एक दिन पहले दिख जाता है। ऐसे में वहां पर हाईटेक दूरबीनों की व्यवस्था की हुई रहती है। इन्हीं के मदद से चांद देखा जाता है। वहीं भारत के तटीय राज्य केरल में भी चांद एक दिन पहले दिखाई देता है, लेकिन मंगलवार देर रात तक वो नजर नहीं आया। ऐसे में अब 13 तारीख को ईद मनाई जाएगी।

ईद को लेकर तालिबान ने की सीजफायर की घोषणा, तीन दिनों तक नहीं लेगा लोगों की जानईद को लेकर तालिबान ने की सीजफायर की घोषणा, तीन दिनों तक नहीं लेगा लोगों की जान

इसे कहा जाता है मीठी ईद
आपको बता दें कि ईद-उल-फितर को मीठी ईद कहा जाता है क्योंकि इस दिन घरों में सेवईं बनने की पंरपरा है। लोग इस दिन अपने घरों को बहुत ही सुंदर ढंग से सजाते हैं और खुद भी सजते हैं। घरों में पकवान बनते हैं और सेवईं तो इस पर्व पर बेहद खास है। इस दिन लोग नमाज अता करने के बाद लोगों को गले मिलकर ईद की बधाई देते हैं। ये पर्व खुशियों और भाईचारे का मानक है इसलिए इस त्योहार का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं।

English summary
eid ul fitr 2021 moon not seen today in saudi arabia kerala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X