• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विश्व पुस्तक मेला 2021 शुरू, शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया उद्घाटन

|

नई दिल्ली। विश्व पुस्तक मेला आज से शुरू हो गया है। कोरोना महामारी के चलते इस साल ये मेला वर्चुअली हो रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को बुक फेयर का उद्घाटन किया है। इस बार बुक फेयर की थीम 'नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020' है। नेशनल बुक ट्रस्ट इस वर्ल्ड बुक फेयर का आयोजन कर रहा है। बुक फेयर चार दिन, 6 से 9 मार्च तक चलेगा।

Education min Ramesh Pokhriyal Nishank Inaugurate virtual edition of World Book Fair

विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन करने के बाद शिक्षामंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, विश्व पुस्तक मेले का वर्चुअल संस्करण एक स्वागत योग्य कदम है। यह पढ़ने की संस्कृति और किताबों के प्रकाशन से देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। भाषा केवल शब्द नहीं होते वो विचार हैं, इसलिए मैं यह बताते हुए गर्व महसूस कर रहा हूं कि नई शिक्षा नीति और राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत ने क्षेत्रीय भाषाओं को आगे लाने का काम किया है। इस दौरान निशंक ने नई शिक्षा नीति 2020 की कार्यान्वयन नीति के तहत न्यास की तरफ से 17 द्विभाषी नई पुस्तकें भी लॉन्च कीं।

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के निदेशक युवराज मलिक ने बताया है कि कहा कि मेले में सेमिनार, साहित्यिक कार्यक्रम, पुस्तक विमोचन, लेखकों के साथ बातचीत, दूतावासों के साथ पैनल चर्चा और विदेशी प्रकाशकों के साथ ई-इवेंट देख सकेंगे। भारत और विदेश के 135 से अधिक प्रकाशक और प्रदर्शक ई-स्टॉल के माध्यम से मेले में भाग लेंगे, सभी प्रमुख भारतीय और विदेशी भाषाओं में पुस्तकों के साथ विजिटर को परिचित कराएंगे। विजिटर नाम, फेसबुक या मेल से लॉगिन कर सकते हैं।

विश्व पुस्तक मेला में 15 से ज्यादा देश शामिल हो रहे हैं। पहली बार यूक्रेन और यूएसए पुस्तक मेले में शामिल हो रहे हैं। यूके और यूएसए के अलावा यूएई, चीन, फ्रांस, ईरान, नेपाल, स्पेन, इटली मेले में आ रहे हैं।

पश्चिम बंगाल चुनाव: टीएमसी छोड़ने के बाद बोले दिनेश बजाज- अब भाजपा नेता बताएंगे क्या करना है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Education min Ramesh Pokhriyal Nishank Inaugurate virtual edition of World Book Fair
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X