• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ ED ने दाखिल की नई चार्जशीट

|

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को पकड़ने के लिए भारतीय जांच एजेंसियों ने कोशिश तेज कर दी हैं। ईडी ने इस संबंध में नई चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट में बताया गया है कि कैसे मेहुल चौकसी अपने उपभोक्ताओं और भारत, दुबई और अमेरिका के अपने कर्जदाताओं और वित्तीय संस्थानों को ठगने के लिए नकली हीरों और प्रॉपर्टी को बेचकर रैकेट चला रहा था।

भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ ED ने दाखिल की नई चार्जशीट

इस चार्जशीट के जरिए ईडी एंटिगा और बारबूडा में छिपे चोकसी के खिलाफ केस को मजबूत करना चाहता है, ताकि उसका प्रत्यर्पण किया जा सके।चार्जशीट का उद्देश्य चोकसी से एंटीगुआ और बारबुडा से भारत के प्रत्यर्पण अनुरोध को और मजबूत करना है। एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि चार्जशीट कुछ सप्ताह पहले दायर की गई थी। हालांकि, उन्होंने इसकी तारीख की जानकारी नहीं दी।

चोकसी, अपने भतीजे नीरव मोदी के साथ 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में एक प्रमुख अभियुक्त है। वह एंटीगुआ और बारबुडा का नागरिक बन गया है। नागरिकता प्राप्त करने के लिए उसने एक निश्चित मात्रा में वहां निवेश किया। हालांकि जांचकर्ताओं का कहना है कि चोकसी गिरफ्तारी से बचने के लिए देश छोड़कर भाग गया।

वहीं, चोकसी का दावा है कि उसने बाईपास सर्जरी के लिए जनवरी 2018 में भारत छोड़ दिया, न कि जांच से बचने के लिए। ईडी ने इससे पहले 2018 में पीएनबी धोखाधड़ी मामले में चोकसी और अन्य की भूमिका को रेखांकित करने के लिए एक आरोप पत्र दायर किया था।

पति की मौत के बाद बच्‍चों के साथ सड़क पर रह रही महिला की मदद को आए सोनू सूद, बोले- कल इनके सिर पर छत होगी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ED files new charge sheet to aid Mehul Choksi’s extradition
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X