• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

माइनस 50 डिग्री में कैसे सियाचिन में रहते हैं जवान,1 लाख ₹ कीमत की किट में दी जाती हैं ये चीजें

|

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर में तैनात भारतीय सैनिकों को अत्यधिक ठंड की स्थिति में बचाव के लिए लगभग एक लाख रुपये कीमत की एक निजी किट दी जा रही है। सेना के सूत्रों ने बताया कि, सर्दियों के दौरान सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत किट के साथ, प्रत्येक सैनिक को जीवित रहने के लिए लगभग 1.5 लाख रुपये के उपकरण भी मिलते हैं। जिसकी मदद से वह अपनी तैनाती के दौरान सियाचिन ग्लेशियर के चारों ओर घूम सकें।

हर सैनिक को मिलती है पर्सनल किट

हर सैनिक को मिलती है पर्सनल किट

जनवरी के दूसरे सप्ताह में सियाचिन की यात्रा के दौरान सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने द्वारा उपकरणों और सैनिकों की व्यक्तिगत किट की जांच और समीक्षा की गई थी। सूत्रों ने कहा कि,अत्याधिक सर्दी की स्थिति और ठंड से बचाने के लिए सैनिकों को यह पर्सनल किट दी जा रही है। जिससे वह खुद का बचाव कर सकें। सेना के शीर्ष अधिकारियों द्वारा स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं कि यदि सैनिकों को अधिक सुविधाओं की आवश्यकता है, तो उन्हें प्रदान की जाएं।

किट में होता है यह सामान

किट में होता है यह सामान

सैनिकों को दी जाने वाली पर्सनल किट में सबसे महंगे सामानों में उन्हें भयंकर सर्दी से बचाने वाले मल्टीलेयर कपड़े भी शामिल होते हैं। जिनकी कीमत लगभग 28 हजार रुपए है। वहीं उन्हें सोने के लिए दिए जाने वाले स्लीपिंग बैग की कीमत 13 हजार रुपए है। डाउन जैकेट और सैनिकों के विशेष दस्ताने की कीमत लगभग 14,000 रुपये है। जबकि बहुउद्देशीय जूते की कीमत लगभग 12,500 रुपये है। सैनिकों को प्रदान किए जाने वाले उपकरणों में, 50,000 रुपये कीमत का एक ऑक्सीजन सिलेंडर भी शामिल होता है। इस उंचाई वाले इलाके में उन्हें ऑक्सीजन देने में मदद करता है।

एवलॉन्च से बचने के लिए होते हैं ये उपकरण

एवलॉन्च से बचने के लिए होते हैं ये उपकरण

सैनिकों को हिमस्खलन पीड़ितों का पता लगाने के लिए उपकरण और गैजेट्स भी मिलते हैं। जिनकी कीमत लगभग 8,000 रुपये होती है। पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ को रोकने के लिए भारत सियाचिन ग्लेशियर में 17,000 फीट से लेकर 22,000 फीट तक तीन दशकों से अधिक समय से सेना की तैनाती कर रहा है। पाक आर्मी ने सियाचिन का एक हिस्सा चीन को सौंप दिया है। यह हिस्सा रणनीतिक तौर पर काफी अहम माना जाता है।

किसानों के मुद्दों पर प्रियंका गांधी यूपी में शुरू करने जा रही हैं बड़ा आंदोलन, ऐलान जल्दकिसानों के मुद्दों पर प्रियंका गांधी यूपी में शुरू करने जा रही हैं बड़ा आंदोलन, ऐलान जल्द

English summary
Each Indian Army soldier in Siachen glacier getting personal kit worth Rs one lakh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X