• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले साल स्वतंत्रता दिवस तक शुरू हो सकता है द्वारका एक्सप्रेसवे, जानिए कितनी है इसकी लागत

|

नई दिल्‍ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी का कहना है कि दिल्‍ली में निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे (एनएच-248 बीबी) का निर्माण कार्य अगले साल (साल 2022) स्वतंत्रता दिवस तक पूरा हो जाएगा। गुरुवार को गड़करी ने देश के इस पहले शहरी एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और इस काम में तेजी लाने का निर्देश दिया। आपको बता दें कि इस एक्‍सप्रेसवे में अनुमानित लागत 8,662 करोड़ रुपये की की है और यह 29 किलो मीटर का होगा जो दिल्‍ली-गुरुग्राम को जोड़ेगा। कोरोना की वजह से इस एक्सप्रेस-वे के काम में थोड़ी देरी हुई जिसके बाद रियल एस्टेट कंपनियां सरकार से इसे तेज करने का अनुरोध कर रही थीं।

अगले साल स्वतंत्रता दिवस तक शुरू हो सकता है द्वारका एक्सप्रेसवे, जानिए कितनी है इसकी

द्वारका एक्सप्रेसवे का 19 किलोमीटर हरियाणा में जबकि करीब 10 किलोमीटर दिल्ली में आता है। ये एक्सप्रेस-वे दिल्ली-गुरुग्राम के रास्ते से ट्रैफिक का दबाव कम करने में मदद करेगा। एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से गड़करी ने कहा कि 'यह भारत में खम्भों पर बनाया जाने वाला पहला शहरी एक्सप्रेसवे होगा और दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने में बहुत मदद करेगा।' इस परियोजना में पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लगभग 12,000 पौध लगाये गये है। उन्होंने कहा, 'इस अनुभव का, देश भर में जगह जगह उपयोग किया जाएगा।'

गड़करी ने आगे कहा कि 8-लेन वाले इस राजमार्ग के निर्माण के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-8 के दिल्ली-गुरुग्राम खंड पर 50-60 प्रतिशत दबाव कम होगा। इस पर इस समय रोज तीन लाख से अधिक यात्री कारें चलती हैं। गडकरी ने यह भी कहा कि द्वारका एक्सप्रेस-वे परियोजना लगभग 50 हजार प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगी।

ममता कुलकर्णी ने की कोर्ट से FIR रद्द करने की मांग, ड्रग्‍स केस में आया था नाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dwarka Expressway, India's first elevated Urban Expressway, to be completed before Independence Day next year
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X